If these symptoms are not visible in your body, be alert,

कहीं आपके शरीर में तो नहीं दिख रहे ये लक्षण, हो जाइए अलर्ट, वरना हो सकते हैं ब्रेन ट्यूमर के शिकार

Brain tumour symptoms: If these symptoms are not visible in your body, be alert, यह समस्‍या और भी गंभीर हो सकती है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:36 AM IST, Published Date : July 10, 2022/6:36 pm IST

Brain tumour symptoms: कैंसर की तरह ब्रेन ट्यूमर जीवन घातक बीमारी है। अगर आपको लगातार सिर में असहनीय दर्द उठता है तो इसे आप हल्‍के में न लें। यह समस्‍या और भी गंभीर हो सकती है। जानकार बताते हैं कि ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों को आसानी से नहीं पहचाना जा सकता। शुरुआती दौर में जब ट्यूमर सिर में बन रहा होता है तो इसके संकेत कई तरह से शरीर देता है। बस समय रहते इस संकेत को पहचानने की जरुरत होती है। कई लोग इन लक्षणों को अनदेखा करने की गलती कर देते हैं। तो हम यहां आपको बताएंगे ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षणों के बारे में।

जाने एक्सपर्ट्स का कहना

एक्सपर्ट्स का मानना ​​​​है ब्रेन ट्यूमर का पता लगाना काफी मुश्किल है। कई मामलों में ब्रेन ट्यूमर जानलेवा हो सकता है और इसके लक्षणों के आधार पर कोई भी कन्फ्यूज हो सकता है। उदाहरण के लिए लगातार सिरदर्द और कॉडिनेशन संबंधित समस्याएं ब्रेन ट्यूमर के दो सामान्य लक्षण हो सकते हैं। ब्रेन ट्यूमर पर धीरे-धीरे बढ़ता है और ये मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह मस्तिष्क को छोटा भी कर सकते हैं जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। मेनिंगियोमा, वेस्टिबुलर श्वानोमा और पिट्यूटरी एडेनोमा हल्के ट्यूमर होते हैं। इनमें मेनिंगियोमा ब्रेन ट्यूमर कैंसर का एक प्रकार होता है। ये आम तौर पर तेजी से बढ़ता है और मस्तिष्क पर हमला करता है। यह ब्रेन कैंसर जानलेवा हो सकता है। मस्तिष्क में या उसके आस-पास के एरिया में होने वाले जानलेवा ट्यूमर न्यूरोब्लास्टोमा, चोंड्रोसारकोमा और मेडुलोब्लास्टोमा हैं।

Read More: डायरेक्टर ने इस एक्टर की उड़ाई खिल्ली, फोटो शेयर कर बताया कुम्भकर्ण 

वयस्कों और बच्चों में ब्रेन ट्यूमर के  अलग-अलग लक्षण

वयस्कों में ब्रेन कैंसर के शुरुआती लक्षण

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण वयस्कों और बच्चों में अलग-अलग हो सकते हैं। जैसे वयस्कों में ब्रेन ट्यूमर के लक्षण को यदि लगातार या गंभीर सिरदर्द हो, धुंधला दिखाई देना, दौरा पड़ना, चक्कर आना, याददाश्त संबंधित समस्या, लगातार उल्टी आना, बोलने में परेशानी, हाथ-पांव में झुनझुनी होना, स्वाद और गंध की कमी होना। ये सभी लक्षण यदि दिखाई दे तो समक्ष लें कि आप ब्रेन ट्यूमर के शिकार हो रहे हैं।

बच्चों में ब्रेन कैंसर के शुरुआती लक्षण

कॉडिनेशन की कमी आना, सिर की असामान्य स्थिति, बार बार प्यास लगना, बार-बार पेशाब आना, लगातार या गंभीर सिरदर्द, चीजें धुंधली दिखाई देना, दौरा आना, चक्कर आना, थकान महसूस करना, स्वाद और सुगंध में कमी होना। ये सभी लक्षण बच्चों में यदि दिखाई दे तो समझ ले की वो ब्रेन ट्यूमर के शिकार हो रहे हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers