If you are troubled by kidney stone, then include these things in your diet

किडनी स्टोन से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Kidney Stone Diet: किडनी स्टोन से परेशान हैं, If you are troubled by kidney stone, then include these things in your diet

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:59 PM IST, Published Date : August 12, 2022/7:11 am IST

नई दिल्ली। Kidney Stone Diet: किडनी या गुर्दे की पथरी काफी दर्दनाक होती है। आज के खान-पान के कारण बहुत से लोगों को कम उम्र में बीमारियां होने लगी है। वहीं किडनी में स्टोन भी आजकल लोगों में देखा जा रहा है। किडनी में स्टोन मिनरल एंड नमक के मेल से होते है। इनका आकार छोटा या बड़ा कैसा भी हो सकती है। कई बार ये छोटे स्टोन हमारे टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाते हैं, लेकिन कई बार इनका आकार बड़ा होने के कारण उन्हें ऑपरेशन के जरिए निकाल ना पड़ता है।अच्छी बात यह है कि इसे डाइट से काफी हद तक मैनेज किया जाता है। इनसे बचने, बढ़ने से रोकने या ठीक करने के लिए आपको डाइट पर ध्यान देना जरूरी है।

इन खानों से करें परहेज

Kidney Stone Diet: आप हाई ऑक्जेलेट वाले फूड्स नट्स, पालक, फूल गोभी, चॉकलेट्स, शकरकंद होते हैं। अगर आपको स्टोन की समस्या है तो इन्हें न खाएं। सप्लिमेंट लेने से बचें। हल्दी में भी ऑक्जेलेट की मात्रा ज्यादा होती है। हल्दी को सप्लिमेंट्स के रूम में न लेकर इसे खाने के साथ या दूध के साथ ही लें।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

 लें विटामिन डी

Kidney Stone Diet: अगर आपके शरीर में कैल्शियम कम है तो ऑक्जेलेट का लेवल बढ़ सकता है। किडनी स्टोन से बचने के लिए ऐसा खाना खाएं जिसमें कैल्शियम हो। कैल्शियम दूध, दही, पनीर और चीज में होता है। शरीर में विटामिन डी की कमी भी न होने दें। विटामिन डी कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। सूरज की रोशनी विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है।

पिएं खूब पानी

Kidney Stone Diet: शरीर में किसी भी केमिकल को डायल्यूट करने का सबसे अच्छा सोर्स पानी है। अगर आपको स्टोन की समस्या है तो पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं। शरीर में पानी की कमी न होने दें।

नींबू-पानी पिएं

Kidney Stone Diet: सिट्रस फूड्स ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। नींबू, संतरा, मौसमी वगैरह में साइट्रेट होता है, यह स्टोन बनने से रोकता है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें