Men's health: Pumpkin seeds remove these two problems of men

Men’s health: पुरुषों की इन दो समस्याओं को दूर करते हैं कद्दू के बीज, जानें इसके जबरदस्त फायदे

Men's health: Pumpkin seeds remove these two problems of men Men's health: पुरुषों की इन दो समस्याओं को दूर करते हैं कद्दू के बीज

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:23 PM IST, Published Date : October 19, 2022/10:58 pm IST

Men’s health: नई दिल्ली। कद्दू सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, इसकी सब्जी, जूस, इसके कोफ्ते काफी कुछ बनता है और हेल्दी भी होता है, लेकिन आपने कद्दू के बीज के बारे में सुना है। वैसे तो हम सब्जी काटकर इसके बीज को फेंक देते हैं तो आज से इसे संभालकर रख दें। ये बीज बहुत ही कारगर हैं, कई बड़ी बीमारियों से निजात दिलाने में मददगार हैं। इसमें कई पौष्टिक तत्व हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं, चलिए जानते हैं कद्दू के बीज कैसे पुरुष और महिला दोनों की सेहत के लिए बेहतर है और इसका सेवन कैसे कर सकते हैं।

Read more: मां बन गई छठी कक्षा की छात्रा, तीन महीनों से रह रही थी मौसी के घर, फिर हुआ ये कांड 

पावरहाउस हैं कद्दू के बीज
कद्दू के बीज को पावरहाउस कहा जाता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, फैटी एसिड, ओमेगा थ्री पाया जाता है। अगर आप रोजाना इसे डाइट में शामिल कर लेते हैं तो बहुत ही लाभ मिलेगा। इससे डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारी खत्म होती है, बीपी, कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी और खासकर पुरुषों की सेहत के लिए अच्छे हैं। कद्दू के बीज में आयरन,कैल्शियम,विटामिन बी 12,फोलेट और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कद्दू के बीज को आप डायबिटीज की समस्या में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके अनेकों फायदे मिलते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव
Men’s health: पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में रोजाना कद्दू के बीज के सेवन से ये जोखिम कम हो सकता है। इसमें मौजूद मैग्नेशियम, फाइबर इस कैंसर से सेल्स को मार देते हैं।

एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार है, कद्दू के बीज से पुरुषों के अंदर एनर्जी लेवल और उनका स्टेमिना बढ़ता है, इसके साथ ही उनके स्पर्म काउंट में भी बढ़ोतरी और सुधार होता है।

इसके बीज में वसा, एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो खून से गंदा कोलेस्ट्रॉल निकालने में मदद करता है, मैग्नेशियम की वजह से हार्ट हेल्दी रहता है और इसके जूस से वजन भी कम होता है।

Read more: स्ट्रैपलेस रेड गाउन में इस एक्ट्रेस का दिखा स्टनिंग लुक, कर्वी फिगर से उड़ाए सबके होश, देखें वायरल तस्वीरें 

डायबिटीज में फायदेमंद
Men’s health: आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा और डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलेगा।

कैसे करें सेवन
कई लोग इसके बीज को सूखाकर उन्हें भून लेते हैं, कई लोग उसे पीस कर पाउडर का सेवन करते हैं। दिन में एक बार खाने से इसके फायदे मिलते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers