Symptoms of Brain Tumor: Pain on left side of head? So don't ignore it

सिर के बाईं ओर होता है दर्द? तो इसे ना करें नज़र अंदाज, हो सकते हैं इस बीमारी के लक्षण

सिर के बाईं ओर होता है दर्द? तो इसे ना करें नज़र अंदाज, हो सकते हैं इस बीमारी के लक्षण Pain on left side of head? So don't ignore it

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:39 AM IST, Published Date : August 28, 2022/7:06 am IST

Symptoms of Brain Tumor: नई दिल्ली। आजकल कम उम्र में ही लोगों को सिर दर्द रहने लगा है, यह दर्द कुछ घंटे नहीं बल्कि कई दिनों तक रहता है। लगातार स्क्रीन पर बैठकर काम करना, बिगड़ती लाइफस्टाइल, स्मोकिंग,तनाव कई कारणों की वजह से युवाओं को सिर में गंभीर दर्द रहने लगा है। अगर यह सिर दर्द लगातार कई दिनों तक रहता है, आंखों की रोशनी कम होती है तो ये अच्छी बात नहीं है।

दुनियाभर में लगभग 50 फीसदी लोगों को सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। किया जा सकता है लेकिन कुछ सिर के दर्द ऐसे होते हैं जिन्हें ठीक करने के लिए मेडिकल केयर की जरूरत पड़ती है। यदि सिर में दर्द के साथ ही आपको धुंधला दिखना या जी मिचलाना जैसे लक्षण नजर आते हैं तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

Read more: भारतीय महिलाओं के साथ किया गया नस्लीय दुर्व्यवहार और मारपीट, ‘I Hate Indians’ कहकर दिखाई गन 

ज्यादातर लोग ब्रेन ट्यूमर की वजह से होने वाले सिरदर्द और अन्य लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से आगे चलकर यह समस्या और गंभीर हो जाती है। सही समय पर इस बीमारी के बारे में जानकारी होने पर इलाज से मरीज ठीक हो सकता है।

Symptoms of Brain Tumor: एक्सपर्ट के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर एक ऐसा डिसऑर्डर है, जिसमें ब्रेन सेल्स असामान्य रूप से बढ़ने या मल्टीप्लाई होने लगते हैं। Brain का आकार बढ़ने लगता है, यह ट्यूमर आपकी झिल्ली, क्रेनियल नसों या फिर पिट्यूटरी ग्लैंड कहीं भी पैदा हो सकता है।

Read more: कभी भी श्री गणेश को अर्पित ना करें ये 5 चीजें, वरना नहीं मिलेगा पूजा का फल 

Symptoms of Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

– नजर कमजोर होना
– सुनने में परेशानी होना
– सुबह या रात में गंभीर सिर में दर्द बने रहना
– उल्टी और मितली का अनुभव होना
– सोचने, बोलने और भाषा को समझने में कठिनाई होना
– शरीर के एक हिस्से में कमजोरी आना
– व्यक्ति का संतुलन खोना या फिर बार-बार चक्कर आना

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें