पीरियड्स में पेनकिलर और परफ्यूम का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान..देखिए | Painkillers and perfumes may be used in periods may be heavy, keep these 7 things in mind.

पीरियड्स में पेनकिलर और परफ्यूम का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान..देखिए

पीरियड्स में पेनकिलर और परफ्यूम का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान..देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : January 30, 2021/10:01 am IST

सेहत। ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स यानी माहवारी के समय सिरदर्द, बदन दर्द, ब्‍लीडिंग और अनिद्रा जैसी कई परेशानियां होती हैं। इसके कारण उनकी दिनचर्या अस्तव्यस्त हो जाती है। डॉक्टर्स की माने तो महिलाओं के साथ अक्सर ऐसी दिक्कतें पैड, खान-पान और पेनकिलर की वजह से भी हो सकती हैं। इस तरह की गलतियां आपको ज्यादा भारी पड़ सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि महिलाएं इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

read more: दूसरे के साथ फरार हुई पत्नी, तो जज ने पति को दिलासा देते हुए कहा- द…

1. पहली बात माहवारी के दर्द से राहत पाने के लिए महिलाओं को पेनकिलर का सहारा नहीं लेना चाहिए, ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। पीरियड्स के दौरान ली जाने वाली पेनकिलर आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है, इस तरह की दवा का सेवन करने से शरीर से अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। इसकी वजह से महिला को हार्ट अटैक, अल्सर, किडनी, लीवर और आंत से संबंधी परेशानियों की संभावना बढ़ जाती हैं।

2. दूसरी बात कई लड़कियां पीरियड्स के दौरान रक्त से आने वाली बदबू को खत्म करने के लिए परफ्यूम का इस्‍तेमाल करने लगती है, ऐसा करने से आपको यीस्‍ट इंफेक्‍शन के साथ कई अन्य इंफेक्‍शन का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि परफ्यूम में सिंथेटिक और दूसरे केमिकल मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

read more: कॉन्डम के इस्तेमाल के पहले ये बातें जानना बेहद जरुरी, देखिए कहीं पछ…

3. तीसरी बात पीरियड्स के दौरान पौष्टिक और पर्याप्त मात्रा में भोजन करना बहुत जरूरी होता है, इस समय किसी भी कारण से खाना छोड़ना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। याद रखें इस समय शरीर बेहद कमजोर होता है, ऐसे में खाना छोड़ना भारी पड़ सकता है। कोशिश करें कि आप जो भी आहार लें वो पौष्टिक हो।

4. चौथी बात टीवी विज्ञापनों में पैड को लेकर किए गए कई लुभावने दावों के चक्कर में पड़कर महिलाएं लंबे समय तक एक ही पैड का इस्‍तेमाल करती है। पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप हर तीन घंटे पर सैनेटरी नैपकिन बदलती रहें, इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी। साथ ही बदबू की समस्या भी नहीं होगी।

read more: SEX से 24 घंटे पहले महिला और पुलिस को देनी होगी जानकारी, इस युवक के…

5. पांचवी बात माहवारी के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकतर पैड रेयान, कॉटन या दोनों से मिलकर बने होते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसमें हानिकारक केमिकल्स और पेस्‍टीसाइड का इस्‍तेमाल किया जाता है, जिसका बुरा असर महिलाओं की फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। इसमें मौजूद डाइऑक्सिन वजाइना के टिश्यू पर गलत असर डालता है, हमेशा ऑर्गेनिक कॉटन से बने पैड का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए।

6. छठवीं बात यह कि पीरियड्स के समय महिलाएं अक्सर सुस्त हो जाती हैं, ऐसे में वो हल्की-फुलकी कसरत करने से भी परहेज करने लगती हैं। लेकिन आपको बता दें, पीरियड्स के दौरान एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर से पसीने के रूप में सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।

read more: पत्नी ने पति से शारीरिक संबंध बनाने ​से किया इनकार, तो 63 वर्षीय शख…

7. अंतिम बात यह कि कई महिलाओं को लगता है कि पीरियड्स के दौरान उनके गर्भवती होने की संभावना खत्म हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। इस दौरान भी गभर्वती होने की संभावना बनी रहती है, इसके अलावा संक्रमण से बचने के लिए भी इस दौरान संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए।

 

 
Flowers