Papaya seed is very beneficial for digestive system

Digestive System: इस फल के बीज से दूर होती हैं पाचन की सारी समस्याएं, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Papaya seed is very beneficial for digestive system पेट के लिए पपीता बेहद फायदेमंद माना जाता है। मौजूद पोषक तत्व डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं।

Edited By :   Modified Date:  June 14, 2023 / 08:22 PM IST, Published Date : June 14, 2023/8:22 pm IST

Papaya seed is very beneficial for digestive system: पेट के लिए पपीता बेहद फायदेमंद माना जाता है। पपीते में मौजूद पोषक तत्व डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं। आमतौर पर पपीता खाकर उसके बीजों को फेंक दिया जाता है। कम ही लोग जानते हैं कि पपीते की तरह ही पपीते के बीज भी बेहद गुणकारी होते हैं। इन बीजों का सेवन भी बिगड़े हुए पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है।

Read more: बिना इंसुलिन के भी ब्लड शुगर हो सकती है कंट्रोल! बस अपनाएं ये आसान तरीका… 

इसके साथ ही पपीते के बीज में इंफेक्शन से लड़ने वाली प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। फाइबर रिच पपीते के बीजों में हेल्दी फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। न्यूट्रिशन से भरपूर पपीते के बीज किडनी फंक्शन को दुरुस्त करने में भी मदद करते हैं। हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक पपीते के बीज में एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज भी हो सकती है।

न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं पपीते के बीज

पपीते की तरह ही पपीते के बीज भी काफी गुणकारी होते हैं। न्यूट्रिशन से भरपूर पपीते के बीजों में प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनॉल्स और फ्लेवोनाइड्स होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स हेल्थ को बेहतर करने में मदद करते हैं।

डाइजेशन में सुधार

पपीते के बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कि पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है। पपीते के बीजों का नियमित सेवन डाइजेशन को बेहतर बना सकता है।

एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज

पपीते के बीज में काफी मात्रा में न्यूट्रीएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। कुछ स्टडीज में ये सामने आया है कि पपीते के बीज में एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज हो सकती हैं। पपीते के बीज का सेवन शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है।

Read more: Chanakya Niti: गर्भ में ही तय होते हैं किस्मत के ये 3 फैसले, इन्हें बदलना नामुमकिन 

किडनी फंक्शन की रक्षा

Papaya seed is very beneficial for digestive system: सेहत को बेहतर बनाए रखने में किडनी का बेहद महत्वपूर्ण रोल होता है। शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फ्लूड और वेस्ट को बाहर निकालने का काम किडनी करती है। रिसर्च में सामने आया है कि पपीते के बीज खाने से किडनी फंक्शन और किडनी हेल्थ को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है।

इंफेक्शन से बचाव

पपीते के बीज में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो कि शरीर में होने वाले संक्रमण से लड़ते हैं और उनसे रोकथाम में मदद कर सकते हैं। स्टडी में सामने आया है कि पपीते के बीज विशेष तरह के फंगी और पैरासाइट्स को नष्ट करने में मददगार होते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें