Smoking cigarettes harms women's sexual health

सिगरेट पीने से महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ होती है प्रभावित, दिखने लगते हैं ये अजीबोगरीब लक्षण

Smoking cigarettes harms women's sexual health आज के समय में सिगरेट पीने वाली महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

Edited By :   Modified Date:  May 14, 2023 / 06:16 PM IST, Published Date : May 14, 2023/6:16 pm IST

Smoking cigarettes harms: आज के समय में सिगरेट पीने वाली महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कई लड़किया स्मोकिंग से आकर्षित होकर छोटी उम्र से ही इसका सेवन करने लगती है, जो कि बाद में कई गंभीर परेशानियों का कारण बनता है। वैसे तो सिगरेट के साइड इफेक्ट्स पुरुषों में भी होते हैं, लेकिन महिलाओं में इसका असर प्रेगनेंसी के समय बहुत गंभीर दिखता है, जिससे बच्चे और मां दोनों की जान पर खतरा होने की संभावना रहती है।

Read more: पड़ोसी 5 साल तक विधवा महिला के साथ करता रहा ऐसा काम, ऐसे हुआ मामले का खुलासा… 

कामेच्छा की कमी—

Ncbi में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, धूम्रपान करने वाली महिलाओं में दूसरी महिलाओं की अपेक्षा सेक्स करने की इच्छा कम होती है। ऐसा सिगरेट में मौजूद निकोटिन के कारण होता है। हालांकि यह लक्षण कई महिलाओं में अचानक से बढ़े सेक्स ड्राइव से शुरू होता है, जो धीरे-धीरे कम होता जाता है।

सिगरेट पीने वाली महिलाओं में दिखने वाले अन्य लक्षण—

धूम्रपान ओवेरियन रिजर्व को कम करता है, जिससे महिला को योनि में सूखापन और दर्दनाक सेक्स का अनुभव होता है। इसके अलावा यह महिलाओं में बहुत तेजी से हार्मोनल चेंजेस को बढ़ावा देता है, जो PCOS, अनियमित पीरियड्स का कारण बनता है।

Read more: पिंक नाइट ड्रेस में एक्ट्रेस ने दिखाया दिलकश अंदाज, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें 

मेनोपॉज जल्दी होता है—

Smoking cigarettes harms: OWH के मुताबिक, धूम्रपान करने वाली महिलाएं धूम्रपान न करने वालों की तुलना में 2 साल पहले मेनोपॉज के स्टेज पर पहुंच सकती हैं। साथ ही इस दौरान गंभीर लक्षणों के दिखने की संभावना भी ज्यादा रहती है।

फर्टिलिटी कम होती है—

CDC के अनुसार, जो महिलाएं सिगरेट का सेवन करती हैं, उनकी फर्टिलिटी तेजी से कम होने लगती है। इसके कारण वह जल्दी कंसीव नहीं कर पाती हैं। इसके साथ ही इन महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान कॉम्प्लिकेशन का जोखिम भी दूसरी महिलाओं के मुकाबले में ज्यादा होता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें