गर्मियों में ये फल करें अपने डाइट में शामिल, कभी नहीं होगी ब्लॉकेज की समस्या... | Blockage Problem in Body

गर्मियों में ये फल करें अपने डाइट में शामिल, कभी नहीं होगी ब्लॉकेज की समस्या…

Blockage Problem in Body: गर्मियों में ये फल करें अपने डाइट में शामिल, कभी नहीं होगी ब्लॉकेज की समस्या...

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2024 / 08:44 PM IST, Published Date : May 23, 2024/8:44 pm IST

Blockage Problem in Body: बाहर का जंक फूड और सैचुरेटेड फैट खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जो नसों में जमकर प्लॉक बनाना शुरू कर देती है। अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक अपने खानपान और दिनचर्या के मामले में लापरवाही बरते, तो इससे उसके हृदय की रक्तवाहिका नलिकाओं में नुकसानदेह कोलेस्ट्रॉल (लीपोप्रोटीन डिपॉजिट कोलेस्ट्रॉल) का जमाव शुरू हो जाता है।

Read more: Prajwal Revanna Sexual Assault Case: प्रज्वल रेवन्ना के मामले पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर उठाए सवाल, पूछा – मास रेपिस्ट को आप बचा क्यों रहे हैं प्रधानमंत्री जी? 

सामान्य अवस्था में धड़कन के साथ दिल खून की पंपिंग करके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन युक्त ब्लड का प्रवाह सुचारू रूप से करता है लेकिन आर्टरी में ब्लॉकेज होने की स्थिति में हार्ट की कार्यक्षमता कम हो जाती है। खासतौर पर जब व्यक्ति के मस्तिष्क तक ऑक्सीजनयुक्त रक्त का प्रवाह नहीं पुहंच पाता, तो इससे दिल का दौरा पड़ने की आंशका बढ़ जाती है। वाकई यह स्थित बहुत चिंताजनक है।

नसों में ब्लॉकेज
शरीर की नसों में ब्लॉकेज होने से हार्ट अटैक, लकवा और अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ब्लॉकेज न हो इसके लिए डाइट में ये फल शामिल करें।

ब्लॉकेज से खतरा
संतरे मे भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इसको खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और ब्लॉकेज का रिस्क कम होता है।

संतरा
कीवी में विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम होता है। कीवी दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आर्टरीज की ब्लॉकेज कम कर सकता है।

कीवी
ऐवोकाडो में मोनोअनसैचुरेट फैट्स होते हैं। जो बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करते है और गुड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं।

Read more: शुरू होगा इन 5 राशियों का गोल्डन टाइम, बरसेगा खूब सारा पैसा, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता 

ऐवोकाडो
अनार में पॉलीफेनोल्सक नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता हैं। इसको खाने से आर्टरीज़ की ब्लॉकेज कम हो सकती है।

अनार
Blockage Problem in Body: स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें फाइबर, और कई तरह विटामिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो