Home Remedies for Fatty Liver

फैटी लीवर कम करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Home Remedies for Fatty Liver फैटी लीवर हल्का है तो घरेलू नुस्खों से भी इसका इलाज किया जा सकता है। हल्दी से फैटी लीवर में काफी आराम मिलेगा।

Edited By :   Modified Date:  May 24, 2023 / 07:26 PM IST, Published Date : May 24, 2023/7:26 pm IST

Home Remedies for Fatty Liver : फैटी लीवर के लक्षणों के बारे में जल्द पता नहीं चल पाता लेकिन अगर आपको समय पर भूख नहीं लग रही हो, पेट दर्द हो, थकान या कमजोरी जैसी समस्या हो रही है तो ये फैटी लीवर के लक्षण हो सकते हैं। फैटी लीवर में पेट के दाएं तरफ हल्का दर्द हो सकता है। फैटी लीवर हल्का है तो घरेलू नुस्खों से भी इसका इलाज किया जा सकता है। आंवला, नींबू, दालचीनी और हल्दी से फैटी लीवर में काफी आराम मिलेगा।

Read more: गर्मियों में किसी अमृत से कम नहीं नारियल पानी, होते हैं ये अद्भुत फायदे

अगर आपको शक है कि आपको फैटी लीवर सही डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। हालांकि इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर रहकर भी अपने लिवर का ध्यान रख सकते हैं।

नियमित व्यायाम

समग्र स्वास्थ्य में सुधार और लिवर के काम को समर्थन देने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रहें। शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों के साथ-साथ प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

हाइड्रेटेड रहें

Home Remedies for Fatty Liver : हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। इससे लिवर आपका ठीक रहेगा और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

वजन प्रबंधन

यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो स्वस्थ वजन हासिल करने और बनाए रखने का लक्ष्य रखें। आहार परिवर्तन और नियमित शारीरिक गतिविधि के संयोजन के माध्यम से धीरे-धीरे वजन घटाने से लिवर की चर्बी कम करने और लिवर के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

Read more: किसानों के लिए खुशखबरी, एक हफ्ते में बैंक खाते में आएगा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का पैसा, जानें कैसे? 

स्वस्थ आहार

संतुलित और पौष्टिक आहार पर ध्यान दें। आप फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन पर जोर दें। शराब के सेवन से बचें या कम करें, क्योंकि इससे फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है।

दवाओं को सीमित करें

Home Remedies for Fatty Liver : दवाओं के उपयोग से बचें या सीमित करें जो लिवर के लिए हानिकारक हो सकती हैं, जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए। कुछ दवाएं, जैसे नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) और कुछ सप्लीमेंट, लिवर के स्वास्थ्य को संभावित रूप से खराब कर सकते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें