These symptoms are visible at the age of 20, so be careful..! May be a sign

20 की उम्र में दिख रहे ये लक्षण, तो हो जाइए सावधान..! हो सकता है अंडकोष में कैंसर का इशारा

Warning Signs of Testicular Cancer: 20 की उम्र में दिख रहे ये लक्षण, तो हो जाइए सावधान..! May be a sign of cancer in the testicles

Edited By: , August 11, 2022 / 11:42 AM IST

नई दिल्ली।Testicular Cancer: अंडकोष कैंसर बहुत ही दुर्लभ माना जाता है। ये कैंसर युवाओं और किशोरों में ज्यादा होती है। अगर आपकी उम्र 15 से 35 है, तो आपको इस प्रकार के कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। औसतन 33 साल की उम्र में इस प्रकार के कैंसर का होना आम माना जाता है। ये ज्यादातर 30 से 35 साल की उम्र के लोगों को होता है लेकिन 6 फीसदी बच्चे भी इसका शिकार होते हैं। टेस्टिकुलर कैंसर अंडकोष में होता है, जो आपके प्राइवेट पार्ट के ठीक नीचे होता है। ये पुरुषों के यौन हार्मोन और स्पर्म के उत्पादन में मदद करते हैं, जिसकी वजह से प्रजनन में सहायता होती है।

इन फूड्स का सेवन करने से कम होता है कैंसर का खतरा, रोजाना अपनी डायट में करें शामिल

अंडकोष कैंसर की वजह

Testicular Cancer : वैज्ञानिक अभी इस बात का पता नहीं लगा पाए हैं, कि आखिर अंडकोष कैंसर की असल वजह क्या है..? ऐसे कई कारक हैं जो पुरुषों में इस बीमारी के जोखिम को बढ़ाने का काम करते हैं। अंडकोष का अपनी जगह पर न होना इसका मुख्य कारण है। ये समस्या बच्चों में आम होती है, जिसमें लड़कों के अंडकोष अपनी जगह पर नहीं होते हैं। अंडकोष में दर्द, अंडकोष में सुन्नपन, अंडकोष में असहजता, अंडकोष में सूजन, अंडकोष पर गांठ, जिसकी वजह से आकार में वृद्धि, अंडकोष में भारीपन, पेट के निचले हिस्से में दर्द, पीठ में दर्द ये सभी इसके लक्षण है।

प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, इन जिलों में जारी किया रेड अलर्ट

Testicular Cancer: अगर किसी व्यक्ति के परिवार में अंडकोष कैंसर का इतिहास रहा है तो उसे इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। इसके अलावा वे पुरुष जिन्हें अतीत में ये कैंसर होता है उन्हें दूसरे अंडकोष में इस कैंसर के होने की संभावना 12 से 18 फीसदी तक ज्यादा होती है।

और भी है बड़ी खबरें…