दिल के मरीजों के लिए जानलेवा हो सकती है सर्दी..!

दिल के मरीजों के लिए जानलेवा हो सकती है सर्दी..! इस तरह रखें अपना ख्याल

Winter can be fatal for heart patients: सांस के मरीजों के लिए यह और भी खतरनाक हो सकती है। इसलिए अपने आप को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान देने बेहद जरूरी है।

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 11:00 PM IST, Published Date : January 10, 2023/11:00 pm IST

Winter can be fatal for heart patients: नई दिल्ली। ठंड के बढ़ते सितम के बीच सेहत के लिए चुनौतियां भी बढ़ रही हैं। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों का ख्याल रखना ज्यादा जरूरी हो जाता है। जबरदस्त ठंड को देखते हुए मौसम विभाग की तरफ से एक हेल्थ एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि ठंड में स्वास्थ को अनदेखा करना आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। सांस के मरीजों के लिए यह और भी खतरनाक हो सकती है। इसलिए अपने आप को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान देने बेहद जरूरी है।

बनते काम बिगड़ रहे हैं तो बुधवार के दिन करें ये उपाय, हर संकट से छुटकारा दिलाएंगे विघ्नहर्ता

दिल और सांस के मरीज सर्दीयों में इस तरह रखें अपना ख्याल

सर्दी में सेहत से समझौता न करें

Winter can be fatal for heart patients: जिस तरह से सर्दी बढ़ रही है, उसमें हाई ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों को सावधान रखने की जरूरत है। सर्दी बढ़ने से हार्ट अटैक, लकवा जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। पिछले कुछ हफ्तों में इन बीमारियों से परेशान मरीजों की संख्या में वृद्धि हई है। ऐसे में उन लोगों को ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है, जिन्हें पहले से ही सांस या दिल से संबंधित समस्याएं हैं। उन्होंने सावधान करते हुए कहा कि सर्दी के मौसम में पैरालाइसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। कई अन्य तरह की बीमारियां भी बढ़ जाती है।

चेंजिंग रूम में कपड़े बदल रही एक और महिला हुई शिकार, किसी ने चुपके से कर दिया लाइव…

ऐसे करें बचाव

Winter can be fatal for heart patients: सर्दी से बचाव के लिए जितना संभव हो सके, खुद को ढंक कर रखें। ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें, ताकि ठंडी हवा की चपेट में न आने पाएं। क्योंकि सर्दी का सितम जानलेवा भी हो सकता है। उन्होंने ज्यादा तला खाने से भी बचने की सलाह दी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers