पेट में हो तकलीफ तो अपनाएं बालासन | Yoga For Acidity:

पेट में हो तकलीफ तो अपनाएं बालासन

पेट में हो तकलीफ तो अपनाएं बालासन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:55 AM IST, Published Date : October 21, 2018/10:18 am IST

पेट की सूजन भी एक ऐसी समस्या होती है जो कभी कभी बहुत अधिक तकलीफ का कारण बन जाती है।  जो सही समय पर ठीक न किया जाये तो घातक हो सकती है। हालांकि इससे निजात पाने के लिए ये योगासन बहुत प्रभावी हैं।

पेट की सूजन

अधिकांश बीमारियों की शुरुआत पेट से होती है, यदि पेट सही रहे तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। पेट की सूजन भी एक ऐसी ही समस्या है, जो यदि सही समय पर ठीक न किया जाये तो घातक हो सकती है। हालांकि इसे कुछ योगासनो की मदद से ठीक किया जा सकता है। यही नहीं ये आसन पाचन को ठीक करते हैं। तो चलिये जानें वे कौन से आसन हैं जिनकी मदद से पेट की सूजन को ठीक किया जा सकता है।

बालासन करें

बालासन के अभ्यास से न सिर्फ पेट की सूजन कम होती है, बल्कि पेट मजबूत बनता है और लोअर बैक में पेन भी दूर होता है। बलासन का नियमित अभ्यास पीठ, कंधे और गर्दन के तनाव को भी दूर करता है।

धनुरासन

धनुरासन के अभ्यास से कब्‍ज, पीठदर्द, पेट की सूजन, थकान और मासिकधर्म के समय होने वाली समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा धनुर आसन के अभ्यास से पूरा शरीर, खासतौर पर पेट, सीना, जांघे और गला आदि स्‍ट्रेच होते हैं। इस आसन से पीठ और पेच की मासपेशियां मजबूत होती हैं। धनुर आसन यूट्रस की ओर खून का संचार ठीक करता है औक इससे पेट दर्द, पेट की सूजन आदि दूर होती हैं। 

ये भी पढ़ें –आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ने लालकिले से फहराया तिरंगा

मत्स्यासन करें

मत्स्यासन करते हुए शरीर का आकार किसी मछली जैसा बनता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से शरीर की थकान मिटती है और पेट की सूजन में भी आराम मिलता है। इसके अभ्यास से मासिकधर्म का दर्द और सूजनबी कम होते हैं। यह आसन पेट और पेडू को उत्‍तेजित कर पेट की गैस, सूजन और अपच से मुक्‍ती दिलाता है।

ये भी पढ़ें –अमृतसर ट्रेन हादसे के बाद रेलवे ने रद्द की 5 ट्रेनें , साथ ही बदले कुछ के रूट

हलासन करें

हलासन करने से रीढ़ की हड्डियां लचीली बनी रहती है और शरीर में फूर्ती आती है। साथ ही इससे पेट की मांसपेशियों पर भी काम होता है और पेट बाहर नहीं निकलता है। हलासन के अभ्यास से पाचन तंत्र और मांसपेशियों को शक्ति मिलती है और पेट की सूजन में कमी आती है। इस आसन को करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है।

वेब डेस्क IBC24

 

 
Flowers