100 Rs Liter Me doodh Kharidegi sarkar

गोबर के बाद अब किसानों से दूध खरीदेगी कांग्रेस सरकार, प्रति लीटर 100 रुपए की दर से किया जाएगा भुगतान

गोबर के बाद अब किसानों से दूध खरीदेगी कांग्रेस सरकार, प्रति लीटर 100 रुपए की दर से किया जाएगा भुगतान! 100 Rs Liter Me doodh Kharidegi sarkar

Edited By :   Modified Date:  February 17, 2023 / 08:03 PM IST, Published Date : February 17, 2023/8:03 pm IST

धर्मशाला: 100 Rs Liter Me doodh Kharidegi sarkar छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार की तर्ज पर हिमाचाल प्रदेश सरकार भी किसानों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। सरकार के इस फैसले से किसानों को प्रतिमाह 25 से 30 हजार रुपए तक का मुनाफा होगा। बता दें कि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने गोपालक किसानों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदकर किसानों को फायदा पहुंचा रही है। वहीं, अब हिमाचल प्रदेश की ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार किसानों से गाय और भैंस का दूध खरीदने की तैयारी कर रही है। वहीं, सरकार गोबर भी खरीदने की तैयारी कर रही है।

Read More: एकनाथ शिंदे का हुआ ‘धनुष और तीर’, शिवसेना विवाद पर चुनाव आयोग का आया बड़ा फैसला 

100 Rs Liter Me doodh Kharidegi sarkar मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के लिए एक हजार करोड़ रुपए का प्रावधान करने का निर्णय लिया है। ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था का मुख्य स्रोत पशुपालन है और प्रदेश सरकार पशु पालकों से 80 रुपए प्रति लीटर गाय का दूध और 100 रुपये की दर से भैंस का दूध खरीदेगी।

Read More: पीरियड्स के दौरान हुआ दर्द तो मिलेगी काम से छुट्टी, नहीं कटेगी तनख्वाह, पास हुआ ऐतिहासिक कानून

प्रदेश सरकार के इस निर्णय से राज्य के किसानों को प्रतिमाह 24 से 30 हजार रुपए तक की आमदनी होगी। इससे न केवल किसान पशु पालन अपनाने के लिए प्रेरित होंगे, बल्कि प्रदेश के युवाओं के लिए स्वरोजगार के बेहतर अवसर भी प्राप्त होंगे। पशु पालकों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार दो रुपए प्रति किलोग्राम की दर से गाय का गोबर खरीदने पर विचार कर रही है। इससे किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी और लोग प्राकृतिक खेती को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे।

Read More: पार्श्वगायक अनूप जलोटा ने पूर्व सीएम कमलनाथ को बताया सनातनी, हिंदू राष्ट्र को लेकर कही ये बात

हिमाचल में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने 10 गारंटियां दी थी, जिसमें उपरोक्त दो भी थी।फिलहाल, कांग्रेस ने ओपीएस बहाल करने की घोषणा की है, लेकिन सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार एक भी गारंटी अभी तक पूरी नहीं कर पाई है। दूध के दाम और गोबर खरीद भी कांग्रेस के प्रतिज्ञा पत्र में शामिल था।

Read More: Celebrity Cricket League 2023 : राजधानी के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भिड़ेंगे फ़िल्मी जगत के सितारे, टिकट के लिए दर्शकों को चुकाने पड़ेंगे इतने पैसे

वहीं, हिमाचल में सरकार अनाथ बच्चों के लिए घर बनाने के लिए जमीन देगी। साथ ही देख-भाल के लिए आयु को बढ़ाकर 27 वर्ष करने का निर्णय भी किया गया है। अनाथ बच्चों को घर निर्मित करने के लिए चार विस्वा भूमि प्रदान करने का भी निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार उनकी उच्च शिक्षा का व्यय भी वहन करेगी। सरकार के यह निर्णय जरूरतमंद और कमजोर लोगों को सहारा प्रदान करने में दूरगामी भूमिका निभाएंगे।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक