Jodhpur News: रक्षाबंधन पर बच्चों के लिए ख़रीदे कपड़े निकला खराब, दूकानदार ने नहीं बदला 6000 रुपए के ड्रेस, तो गुस्साए ग्राहक ने बाहर ही लगा दी आग

Jodhpur News: रक्षाबंधन पर बच्चों के लिए ख़रीदे कपड़े निकला खराब, दूकानदार ने नहीं बदला 6000 रुपए के ड्रेस, तो गुस्साए ग्राहक ने बाहर ही लगा दी आग

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  • Publish Date - August 8, 2025 / 09:08 PM IST,
    Updated On - August 8, 2025 / 09:09 PM IST

Jodhpur News/Image Source : IBC24

HIGHLIGHTS
  • ड्रेस में खराबी पर दुकानदार ने किया इनकार,
  • ग्राहकों ने दुकान के बाहर किया हंगामा,
  • 6000 की यूनिफॉर्म जलाकर जताया विरोध,

जोधपुर: Jodhpur News: रक्षाबंधन जैसे पवित्र पर्व पर एक ग्राहक की उम्मीदों को उस समय गहरा आघात लगा, जब उनके द्वारा खरीदी गई महंगी यूनिफॉर्म में खराबी पाई गई और दुकानदार ने उसे बदलने से साफ इनकार कर दिया।

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Jodhpur News: नाराज ग्राहकों ने विरोध स्वरूप उसी ड्रेस को दुकानदार की दुकान के बाहर आग के हवाले कर दिया। पूरा मामला जोधपुर के सरदारपुरा बी रोड स्थित बांधनी शोरूम का है। जानकारी के अनुसार स्थानीय निवासी दिव्या चौहान ने अपनी बेटी के लिए रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में बांधनी शोरूम से 6000 रुपए की एक यूनिफॉर्म खरीदी थी। घर पहुंचने के बाद जब ड्रेस को चेक किया गया तो उसमें स्पष्ट रूप से डिफेक्ट पाया गया।

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Jodhpur News: दिव्या चौहान जब यूनिफॉर्म को बदलवाने के लिए पुनः दुकान पर पहुंचीं तो दुकानदार ने ड्रेस में कोई खराबी मानने से इनकार कर दिया और उसे बदलने से भी मना कर दिया। इस रवैये से आक्रोशित होकर ग्राहक ने दुकान के बाहर ही ड्रेस को आग के हवाले कर दिया और विरोध दर्ज कराया। घटना के समय मौके पर स्थानीय लोग भी जुट गए और दुकान के व्यवहार पर नाराजगी जताई।

क्या "ड्रेस में खराबी" मिलने पर दुकानदार से उसे बदलवाना ग्राहक का अधिकार है?

हाँ, "ड्रेस में खराबी" पाए जाने पर ग्राहक उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत उसे बदलवाने का हक़दार होता है।

"ड्रेस में खराबी" पर दुकानदार द्वारा इनकार करने पर ग्राहक क्या कर सकता है?

यदि दुकानदार "ड्रेस में खराबी" मानने से मना करता है, तो ग्राहक उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कर सकता है।

क्या बिना रसीद के भी "ड्रेस में खराबी" पर शिकायत की जा सकती है?

रसीद का होना मददगार होता है, लेकिन कुछ मामलों में डिजिटल पेमेंट प्रूफ या गवाह के आधार पर भी शिकायत की जा सकती है।

"ड्रेस में खराबी" पर ग्राहक द्वारा विरोध स्वरूप जलाना क्या उचित है?

नहीं, कानून के अनुसार ऐसा करना अवैध हो सकता है। उचित रास्ता उपभोक्ता कोर्ट या स्थानीय प्रशासन से शिकायत करना है।

क्या सभी दुकानों में "ड्रेस में खराबी" पर वापसी की नीति होती है?

हर दुकान की अपनी रिटर्न/रिप्लेसमेंट पॉलिसी होती है, लेकिन "ड्रेस में खराबी" होने पर यह नीति बाध्यकारी नहीं होती, ग्राहक को संरक्षण मिलता है।