CM Bhupesh Baghel wishes | the people of the state on Independence

सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ की परिकल्पना हो रही साकार

सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' की परिकल्पना को कर रहे साकारCM Bhupesh Baghel wishes the people of the state on Independence Day Realizing the vision of 'Garhbo Nava Chhattisgarh'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : August 14, 2021/5:49 pm IST

रायपुर, 14 अगस्त 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने बधाई संदेश में कहा है कि लाखों देशभक्त स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष, समर्पण, त्याग और बलिदान से हमें आजादी मिली है। आजादी का यह पर्व हमें उन सभी अनाम योद्धाओं, शहीदों और वीर जवानों की याद दिलाता है। जिनके बलबूते आज हम आजाद वातावरण में सांस ले रहे हैं। उन्हें याद कर मन उनके प्रति सम्मान और गर्व से भर जाता है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 35,743 लोगों ने दी कोरोना को मात, 478 की मौत, 38,667 नए केस

मुख्यमंत्री बघेल ने देश में स्वतंत्रता की अलख जगाने वाले महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियांे सहित छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय चेतना का विस्तार करने वाले सभी पुरखों को नमन किया। उन्होंने कहा कि संघर्षों से मिली आजादी अनमोल है, हर नागरिक का कर्तव्य है कि इसे अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए कार्य करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गांधीवादी सोच के साथ ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। सरकार की प्राथमिकता समाज के सबसे कमजोर तबकों को सशक्त बनाने, गांवों को मजबूत करने और हर व्यक्ति तक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की है। राज्य सरकार द्वारा गांव, गरीब, किसानों के साथ महिलाओं और बच्चों के लिए लागू की गई योजनाओं के सकारात्मक परिणाम सामने आनेे लगे हैं।

पढ़ें- 12वीं कक्षा के छात्र ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की मांग की 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना जैसी लोक हितकारी योजनाएं लागू की गई हैं। जनकल्याण के काम को आगे बढ़ाते हुए राजीव गांधी के नाम पर भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना लागू करने जा रहे हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के दायरे में राज्य की चुनिंदा प्रमुख खरीफ फसलों को लाया गया है। पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना भी लागू की गई है।

पढ़ें-   पूर्वी सीमा के पास शहर पर तालिबान ने कब्जा किया : अफगान सांसद 

सीएम बघेल ने कहा कि आजादी के बाद देश सबसे बड़ी कोरोना महामारी की त्रासदी से लड़ाई लड़ रहा है। कोरोना संकट अभी टला नहीं है इस वैश्विक चुनौती से जीतने के लिए हमें दृढ़ इच्छा शक्ति, आपसी सहयोग और ऐहतियात की जरूरत है। कोरोना काल में राज्य सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर प्रदेश की जनता तथा संस्थाओं ने अद्भुत कार्य किए। आगे भी इसी एकजुटता के साथ हम कोरोना से लड़ाई जीतने में सफल होंगे।