Dinesh Kartik Retirement News | End of Dinesh Karthik's IPL career | दिनेश कार्तिक ने लिया संन्यास | Dinesh Kartik Retirement: हार के साथ ही ख़त्म हुआ इस स्टार क्रिकेटर का IPL करियर.. लिया संन्यास, खेला हर सीजन..

Dinesh Kartik Retirement: हार के साथ ही ख़त्म हुआ इस स्टार क्रिकेटर का IPL करियर.. लिया संन्यास, खेला हर सीजन..

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल करियर में कुल 86.92 करोड़ रुपये की कमाई की। साल 2008 में उन्हें 2.1 करोड़ रुपये दिल्ली डेयरडेविल्स ने दिए थे। साल 2014 में दिल्ली ने उन्हें 12.5 करोड़ में खरीदा था जो उनकी एक सीजन में सबसे ज्यादा कमाई थी।

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2024 / 07:22 AM IST, Published Date : May 23, 2024/7:22 am IST

Dinesh Kartik Retirement News: टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के आईपीएल करियर का अंत बुधवार को आरसीबी को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में हार के साथ हो गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में आरसीबी की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 172 रन का स्कोर 20 ओवर में खड़ा कर सकी। इसके बाद जीत के लिए मिले 173 रन के लक्ष्य को राजस्थान रॉयल्स ने 19 ओवर में 6 गेंद और 4 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

End of Dinesh Karthik’s IPL career

पवेलियन लौटते वक्त किया दर्शकों का अभिवादन

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2024 के आगाज से पहले ही ऐलान कर दिया था कि यह उनके करियर का आखिरी सीजन होने जा रहा है। राजस्थान के खिलाफ हार के बाद जब टीम वापस स्टेडियम लौट रही थी तब वो सबसे आगे थे। अपना हाथ में विकेटकीपिंग ग्लव्स को ऊपर उठाते हुए उन्होंने दर्शकों को अभिवादन किया और ड्रेसिंग रूम में चले गए। डीके के हाव-भाव और व्यवहार से इस बात के साफ संकेत मिले कि वो अपने करियर का आखिरी आईपीएल मैच खेल चुके हैं।

विदाई मैच में भाग्य ने दिया साथ

दिनेश कार्तिक अपने आखिरी आईपीएल मुकाबले में कुछ बड़ा कारनामा बल्ले से नहीं कर सके। वो 13 गेंद में 11 रन की पारी खेलकर आवेश खान का शिकार बने। डीके भाग्यशाली रहे कि पारी की पहली ही गेंद पर उन्हें आवेश खान के ही खिलाफ फील्ड अंपायर ने एलबीडब्लू करार दिया था। लेकिन तीसरे अंपायर ने विवादास्पद रूप से निर्णय को पलटते हुए उन्हें नॉटआउट करार दिया और कार्तिक को जीवनदान मिल गया। जिसका फायदा उठाने में वो नाकाम रहे।

PM Modi Today Program: आज हरियाणा और पंजाब दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, चुनावी सभा को करेंगे संबोधित

दिनेश कार्तिक ने लिया संन्यास

शानदार रहा कार्तिक का आईपीएल करियर

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में कुल 257 मैच खेले और इस दौरान 26.32 के औसत और 135.36 के स्ट्राइक रेट से 4,842 रन बनाए। जिसमें 22 अर्धशतक शामिल हैं। कार्तिक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 97 रन रहा। कार्तिक उन चुनिंदा भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने भारतीय टीम के लिए पहला टी20 मुकाबला खेला और आईपीएल के पहले से अबतक लगातार 17 सीजन में खेलते नजर आए। उन्होंने आईपीएल में कुल 145 कैच लिए और 37 स्टंपिंग की।

दिल्ली के साथ किया आईपीएल करियर का आगाज, आरसीबी के साथ अंत

कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ की थी। इसके बाद वो साल 2011 में पंजाब किंग्स के साथ जुड़ गए। इसके बाद साल 2014 में दिल्ली वापसी से पहले कार्तिक ने दो सीजन मुंबई इंडियन्स के साथ गुजारे और साल 2013 में खिताब जीतने वाली टीम के सदस्य भी रहे। साल 2015 में कार्तिक आरसीबी ते साथ जुड़े। साल 2016 और 2017 में वो गुजरात लॉयंस की टीम के साथ रहे। इसके बाद वो चार साल कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ रहे। जहां टीम का कप्तानी करने का भी मौका उन्हें मिला और उन्होंने एक बार टीम को प्लेऑफ तक भी पहुंचाया। आईपीएल करियर में दिनेश कार्तिक 6 टीमों के लिए खेले और एक बार खिताबी जीत का हिस्सा बने।

आईपीएल इतिहास के दूसरे सफल विकेटकीपर

कार्तिक जब आईपीएल को अलविदा कह रहे हैं तब उनके नाम टूर्नामेंट में कई बड़ी उपलब्धियां दर्ज हैं। 38 वर्षीय कार्तिक आईपीएल में तीसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी और दूसरे सबसे सफल विकेटकीपर के रूप में अलविदा कह रहे हैं। उनके नाम आईपीएल में बतौर विकेटकीपर 137 कैच और 37 स्टंपिंग के साथ कुल 174 शिकार दर्ज हैं। उनसे ज्यादा शिकार सिर्फ एमएस धोनी (190) ने किए हैं।

आईपीएल से की इतने करोड़ की कमाई

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल करियर में कुल 86.92 करोड़ रुपये की कमाई की। साल 2008 में उन्हें 2.1 करोड़ रुपये दिल्ली डेयरडेविल्स ने दिए थे। साल 2014 में दिल्ली ने उन्हें 12.5 करोड़ में खरीदा था जो उनकी एक सीजन में सबसे ज्यादा कमाई थी। आरसीबी ने साल 2015 में डीके को 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp