History of World Ethnic Day

World Ethnic Day: क्यों मनाया जाता है विश्व जातीय दिवस? जानें इसका खास महत्व और इतिहास…

History of World Ethnic Day विश्व जातीय दिवस हर साल 19 जून को दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है। जानें इसका खास महत्व और इतिहास...

Edited By :   Modified Date:  June 19, 2023 / 11:31 AM IST, Published Date : June 19, 2023/11:29 am IST

History of World Ethnic Day : विश्व जातीय दिवस हर साल 19 जून को दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है। विश्व संस्कृति के संरक्षण और संरक्षण के उद्देश्य से इस दिन को मनाए जाने की घोषणा की गई है। विभिन्न क्षेत्रों की ऐतिहासिक विरासत, सभ्यता, नृवंशविज्ञान, कला और संस्कृति को संरक्षित करने और बचाने के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ‘विश्व जातीय दिवस’ पूरे विश्व में मनाया जाता है।

Read more: World Sauntering Day : आज मनाया जा रहा वर्ल्ड सौंटरिंग डे, रोज की भागदौड़ से ब्रेक लेने के लिए लोगों को किया जाता है प्रोत्साहित 

विश्व जातीय दिवस का इतिहास

विश्व जातीय दिवस, एक अवधारणा है, जो जातीय उत्पादों के लिए सबसे बड़ा ऑनलाइन बाज़ार है। यह दिन एक ऐसी दुनिया की परिकल्पना करता है जो अपनी विरासत, सभ्यता, नृविज्ञान, कला और संस्कृति का जश्न मनाती है। यह एक ही दिन में दुनिया भर में अद्वितीय संस्कृतियों का जश्न मनाता है।

जीवंत और रंगीन सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रवासी भारतीयों और भारतीय संस्कृति और मूल्यों की विविधता को दर्शाता है। यह दिन समृद्ध परंपराओं और भारत की विविध संस्कृति और लोगों की जीवंतता के मिश्रण को याद करता है। यह दिन भारतीय संस्कृति और परंपराओं की विविधता में एकता का सम्मान करता है।

विश्व जातीय दिवस का महत्व

दुनिया में एक हजार से अधिक जातीय समूह हैं जिनमें काफी आनुवंशिक, भाषाई, सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता है। दुनिया भर में 160 देशों में कम से कम 820 जातीय और “जातीय धार्मिक” समूहों की पहचान की गई है। यह सिर्फ एक अनुमान है, क्योंकि दुनिया में जातीय समूहों की संख्या अलग-अलग होगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कौन वर्गीकरण कर रहा है और किस आधार पर।

Read more: World Sickle Cell Day 2023: क्या है सिकल सेल बीमारी? कहीं आप में भी तो नजर नहीं आते ये लक्षण, हो जाएं अलर्ट… 

History of World Ethnic Day : सोशल मीडिया और डिजिटलीकरण के युग ने विविध जातीय समूहों के लोगों को एक साथ लाने में मदद की और भारत और दुनिया भर के लोगों को अपनी जातीयता के दायरे में आत्मसात करने और जीवन भर के अनुभवों का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद की।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें