It is very auspicious to have mole on our body

शरीर में इन जगहों पर तिल होना मना जाता है शुभ, धन लाभ के होते है संकेत, जानें इन अंगों पर तिल होने के क्या होते है मतलब

Having moles at these places in the body is considered auspicious, there are signs of money gain : इन जगहों पर तिल है तो आपको धनलाभ के योग

Edited By :   Modified Date:  January 30, 2023 / 08:51 PM IST, Published Date : January 30, 2023/8:51 pm IST

It is very auspicious to have mole on our body: शरीर पर कई तिल जन्म के साथ होते हैं तो कई बाद में उभरते हैं। समय के साथ-साथ कई तिल छोटे-बड़े और गायब भी हो जाते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, शरीर पर तिल कई राज उजागर करते हैं और स्थिति के अनुसार यह शुभ और अशुभ परिणाम भी देते हैं। भारतीय के साथ-साथ चीनी ज्योतिष में तीलको भाग्य का सूचक बताया गया है। शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर मौजूद तिल धन के भी शुभ संकेत देते हैं। इसी आधार पर हम आपको बताएंगे कि अगर आपके शरीर पर इन जगहों पर तिल है तो आपको धनलाभ के योग बनते हैं….

यह भी पढ़े : आश्रम 3 की इस हसीना ने कातिलाना अदाओं से ढाया कहर, बोल्ड अवतार पर टिकी फैंस की नजर

माथे पर तिल: यदि किसी व्यक्ति के माथे के बीच में तिल होता है तो वह व्यक्ति शांत, बुद्धिमान, मेहनती और दिल का साफ होता है। यदि माथे में दाहिनी तरफ तिल होता है तो वह व्यक्ति धनवान होता है।

भौंह पर तिल: जिस व्यक्ति के भौंह के बीच में तिल होता है वो व्यक्ति एक अच्छा लीडर बनता है। उसके जीवन में आर्थिक संपन्नता हमेशा बनी रहती है। यदी भौंह पर दाहिनी ओर तिल है तो व्यक्ति को वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ प्राप्त होती हैं और बायीं भौंह पर तिल होना अच्छा नहीं माना जाता।

नाक पर तिल: यदि किसी की नाक की दाहिनी तरफ तिल होता है तो वह व्यक्ति कम मेहनत के बल पर ही अधिक धनवान बन जाता है।

गाल पर तिल: यदि किसी के दायें गाल पर तिल हो तो वह व्यक्ति तर्कवादी और धन कमाने में अग्रणी होता है।

It is very auspicious to have mole on our body: कान पर तिल: यदि किसी के कान पर तिल हो तो उसका जीवन भौतिक सुखों से भरा रहता है। यदि कान के ठीक ऊपर तिल हो तो व्यक्ति बुद्धिमान होता है।

यह भी पढ़े : अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट; अडाणी ट्रांसमिशन तीन दिन में 41 प्रतिशत टूटा

गर्दन पर तिल: यदि किसी व्यक्ति की गर्दन पर ठीक सामने तिल हो तो वह व्यक्ति बहुत भाग्यशाली और कला से निपुण होता है।

कोहनी पर तिल: यदि किसी व्यक्ति की कोहनी पर तिल हो तो वो व्यक्ति कला में निपुण, धनी और ट्रैवल लवर होगा।

पीठ पर तिल: पीठ पर रीढ़ की हड्डी के आसपास तिल हो तो व्यक्ति सक्सेस और फेम पाता है। यदि किसी व्यक्ति के शोल्डर ब्लेड्स के ऊपर तिल होता है तो वह व्यक्ति साहस के साथ चुनौतियों का सामना करता है।

नाभि पर तिल: जिन महिलाओं की नाभि पर या इसके आसपास तिल का निशान होता है तो ऐसी महिलाओं का वैवाहिक जीवन सुखी रहता है। किसी पुरुष के नाभि पर बायीं ओर तिल का निशान उसके समृद्ध जीवन का संकेत देता है।

होंठ पर तिल: ऊपरी होंठ के दांए तरफ तिल हो तो जीवनसाथी का पूर्ण साथ मिलता है.ऊपरी होंठ के बाएं तरफ तिल होना जीवनसाथी के साथ लगातार विवाद होने का सूचक माना जाता है.​निचले होंठ के दांए तरफ तिल हो तो वह व्यक्ति अपने क्षेत्र में बहुत प्रसिद्दि प्राप्त करते हैं। साथ ही साथ इन्हें भोजन से कोई खास लगाव नहीं होता, लेकिन विपरीत जेंडर इन्हें अधिक आकर्षित करते हैं। निचले होंठ के बाएं तरफ तिल होना किसी विशेष रोग के होने का सूचक होता है एवं ऐसे व्यक्ति अच्छा भोजन खाने और नए वस्त्र पहनने के शौकीन होते हैं।

It is very auspicious to have mole on our body: आईब्रो पर तिल : यदि दोनों आईब्रो पर तिल हो तो जातक अकसर यात्रा करता रहता है। दाहिनी आईब्रो पर तिल सुखमय और बाईं आईब्रो पर तिल दुखमय दांपत्य जीवन का संकेत देता है। दोनों आईब्रो के ठीक बीच में तिल होने पर व्यक्ति बहुत बुद्धिमान होता है। ये लोग अपनी बुद्धि के बल पर ही कार्यों में सफलता और पैसा प्राप्त करते हैं।

यह भी पढ़े : आश्रम 3 की इस हसीना ने कातिलाना अदाओं से ढाया कहर, बोल्ड अवतार पर टिकी फैंस की नजर

नाक पर तिल : नाक के अग्र भाग पर तिल हो तो ऐसे व्यक्ति लक्ष्य बना कर चलने वाले होते हैं। नाक के नीचे (मूछ वाली जगह) पर कहीं भी तिल हो वह व्यक्ति भी अधिक विलासी होते हैं और नींद बहुत अधिक पसंद करते हैं। नाक के दाहिने हिस्से पर तिल जीवन में सुख, धन-सम्पत्ति की कमी नहीं होगी दर्शाता है । नाक के बाएं हिस्से पर तिल जीवन में संघर्ष, सफलता में अड़चने आएगी दर्शाता है। माथे के दाहिनी तरफ तिल का होना धन हमेशा बढ़ता रहेगा का संकेत देता है .ललाट के मध्य भाग में तिल का होना भाग्यवान और निर्मल प्रेम की निशानी माना जाता है ।

माथे पर तिल : माथे के बाईं तरफ तिल का होना फिजूलखर्ची का प्रतीक होता है।

गाल पर तिल : दाएं गाल पर तिल हो तो ऐसे व्यक्ति धनवान होते हैं। बाएं गाल पर तिल हो तो ऐसे व्यक्ति खर्चीले होते हैं।

ठोड़ी पर तिल : ​ठोड़ी पर तिल इस बात का सूचक है कि व्यक्ति सफल और संतुष्ट है। ​ठोड़ी पर तिल का होना भी शुभ होता है. व्यक्ति के पास हमेशा धन प्राप्ति का साधन रहता है। जिस स्त्री की ठोड़ी पर तिल होता है, उसमें मिलनसारिता की कमी होती है। जिस पुरुष ठोड़ी पर तिल होता है, उसका स्त्री से प्रेम नहीं रहता है स्त्री से मनमुटाव रहता है।

It is very auspicious to have mole on our body: आंख पर तिल : दाईं आंख पर तिल स्त्री से मेल होता है। बाईं आंख पर तिल हो तो व्यक्ति के विचार उच्च होते हैं. आंख पर तिल वाले लोग सामान्यत: भावुक होते हैं। ​दाईं आंख पर तिल स्त्री से मेल होने का एवं बाईं आंख पर तिल स्त्री से अनबन होने का संकेत देता है ।