Healthy Summer Foods: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये फूड्स, शरीर रहेगा ठंडा |Healthy Summer Foods

Healthy Summer Foods: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये फूड्स, शरीर रहेगा ठंडा

Healthy Summer Foods: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये फूड्स, शरीर रहेगा ठंडा Summer Foods To Keep Your Body Cool

Edited By :   Modified Date:  March 20, 2024 / 09:22 PM IST, Published Date : March 20, 2024/9:22 pm IST

Healthy Summer Foods: देशभर में गर्मी ने दस्तक दे दी है। कई इलाकों में होली से पहले ही कड़ाके की गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोग शरीर को ठंड़ा रखने के लिए कई उपाय करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपको गर्मी महसूस नहीं होगी और शरीर भी ठंड़ा रखेगी।

Read More: Holika Dahan Upay: होलिका दहन के दिन करें ये उपाय, जीवन से दूर हो जाएगी सारी परेशानियां 

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं (Summer Foods To Keep Your Body Cool)

दही चावल

शरीर को ठंडा रखने के लिए आप दही चावल खा सकते हैं। ये गर्मी से राहत देता है। इसके अलावा ये पाचन की परेशानियों को दूर करता है।

छाछ

शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ भी बेस्ट ऑप्शन है। छाछ आपके पेट को ठंडा करता है। गर्मी से राहत पाने के लिए आप रोजाना एक गिलास मसाला छाछ पी सकते हैं।

खीरा

गर्मा के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के लिए खीरा भी बेस्ट ऑप्शन होता है। इससे पाचन में भी असानी होती है और शरीर ठंडा रहता है। खीरे में 95% पानी होता है, वे स्वाभाविक रूप से हाइड्रेट करते हैं।

Read More: Skin Care Tips: चेहरे पर लगाएं ये जड़ी-बूटी, हफ्तेभर में साफ हो जाएंगी सारी झाइयां

तरबूज

गर्मा के दिनों में तरबूज खाकर भी आप अपने शरीर को ठंडा रख सकते हैं।

मूंग दाल स्प्राउट्स

शरीर को ठंडा रखने के लिए मूंग दाल स्प्राउट्स एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंजाइम होते हैं। मूंग दाल स्प्राउट्स आपको हाइड्रेटेड रखते हैं और आपके शरीर को ठंडा रखते हैं। आप मूंग दाल स्प्राउट्स में दही भी मिला सकते हैं।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp