If you also want glowing and beautiful skin in winter, then follow these

Winter Skin Care Tips: अगर आप भी सर्दियों में चाहती है Glowing और खूबसूरत त्वचा, तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खें, जल्द मिलेगा फायदा

If you also want glowing and beautiful skin in winter, then follow these home remedies, you will get benefit soon

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 10:45 PM IST, Published Date : November 1, 2022/6:10 pm IST

Winter Skin Care Tips:; सर्दियों में अधिकतर लोग रूखे और बेजान स्किन की वजह से परेशान रहते है। अपनी स्किन को हेल्थी और चमकदार बनाए रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन इसके बाद भी त्वचा रूखी और बेजान रहती है। लेकिन आज हमको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है जिसको इस्तेमाल कर से आपके चेहरा से हमेशा के लिए रुखा पान गायब हो जाएगा और मिलेगी आपको चमकती हुई स्किन। नहीं होगा कोई भी साइड इफेक्ट।

यह भी पढ़े: India Lockdown: लॉकडाउन में ऐसी हो गई थी सेक्स वर्कर्स की हालत, फिल्म के जरिए जानेंगी दुनिया

1. विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर

ठंड के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के लिए विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. दिन में दो से तीन बार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें और रात को सोने से पहले भी इसे चेहरे पर जरूर लगाएं.

2. माइल्ड स्क्रब

हम देखते हैं कि सर्दियों में चेहरे पर मृत त्वचा भी जमा होने लगती है, उससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में तीन बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें, इससे मृत त्वचा हट जाएगी और चेहरा खिला-खिला रहेगा.

3. नारियल तेल

नारियल तेल नमी को बरक़रार रखने में सबसे बेहतर माना जाता है, इसे आप नहाने के बाद अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. इसके लिए आप नहाने से एक घंटे पहले त्वचा पर नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें और बाद में नहा लें, त्वचा रूखी नहीं होगी.

4. नहाने के लिए गुनगुना पानी

इस मौसम में आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे त्वचा की नमी और कम होती है, हल्के गुनगुने पानी से ही नहाएं. चेहरा धोने के लिए भी गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, बल्कि हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं.

5. दूध का इस्तेमाल

अगर आपका चेहरा ड्राई हो गया है तो इसके लिए दूध का इस्तेमाल करें. इसे पूरे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, आप रात को भी चेहरे पर दूध लगाकर सो सकते हैं.

6. खूब पीएं पानी

सर्दियों में हम अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं, इसका बुरा असर हमारे स्किन पर होता है और वो ड्राई होने लगती है. इसलिए पानी पीना कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी पिएं, सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है.

7 . एलोवेरा

एलोवेरा जेल चेहरे को क्लीन करने का काम करता है, साथ ही चेहरे पर मौजूद महीन रेखाओं को हटाने में भी मदद करता है. इसके लिए आप रात में सोने से चेहरे को साफ पानी से धो लें. उसके बाद एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल को चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. इसे रात भर लगे रहने दें और सुबह साफ पानी से धो लें. इससे आपकी स्किन से संबंधित परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी और आपकी त्वचा सॉफ्ट भी हो जाएगी.

8 . दूध और हल्दी

दूध और हल्दी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी काफी कारगर है. खूबसूरत स्किन अगर आप चाहते है तो इसके लिए आप चुटकी भर हल्दी में एक छोटा चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे ड्राय स्किन पर लगाएं और सूखने कर लगे रहने दें. सूखने के बाद इसे धो लें. हफ्ते में दो बार इस पेस्ट को जरूर ट्राई करें.

 
Flowers