Breast Cancer: हर साल 2.1 मिलियन महिलाएं होती हैं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार, यहां जानें लक्षण और बचने के उपाय |Symptoms of Breast Cancer

Breast Cancer: हर साल 2.1 मिलियन महिलाएं होती हैं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार, यहां जानें लक्षण और बचने के उपाय

Breast Cancer: हर साल ब्रेस्ट कैंसर का शिकार होती हैं 2.1 मिलियन महिलाएं, यहां जानें लक्षण और बचने के उपाय

Edited By :   Modified Date:  February 2, 2024 / 09:44 PM IST, Published Date : February 2, 2024/9:44 pm IST

Symptoms of Breast Cancer: कैंसर एक बेहद ही खतरनाक जानलेवा बीमारी है। कैंसर के कई प्रकार होते हैं जिनमें से एक ब्रेस्ट कैंसर है, जो महिलाओं में सबसे अधिक होने वाला कैंसर है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, ब्रेस्ट कैंसर से हर साल 2.1 मिलियन महिलाएं प्रभावित होती हैं। यह महिलाओं में कैंसर से संबंधित सबसे बड़ी मौत का कारण भी है। भारत में पिछले तीन वर्षों से मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। महिलाओं में होने वाले कैंसर में बड़ी संख्या में ब्रेस्ट कैंसर के केस होते हैं। कई बार तो स्थिति ऐसी तक बन जाती है कि दोनों ब्रेस्ट रीमूव करने पड़ जाते हैं।

Read more: Symptoms of Lung Cancer: स्मोकिंग नहीं करने के बाद भी हो सकते हैं लंग्स कैंसर का शिकार, दिखाई देते हैं ये लक्षण

किसी भी महिला के लिए इस सच को स्वीकारना कितना पीड़ादायी हो सकता है। हालांकि, जिस तेजी के साथ हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव हुआ है, वो एक बहुत बड़ा फैक्टर है इस तरह की बीमारियों के बढ़ने में। यहां हम आपको बताएंगे, कि किन तरीकों को अपनाकर हर महिला ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकती है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय (Tips to Prevent Breast Cancer)

ये बुरी आदतें आज ही छोड़े दें

स्मोकिंग स्मोकिंग किसी को नहीं करनी चाहिए फिर चाहे महिला हो या पुरुष। क्योंकि यह एक जानलेवा लत है। स्मोकिंग छोड़ने की सलाह का कारण आपका महिला होना नहीं बल्कि आपकी शारीरिक संरचना है। जो महिलाएं स्मोकिंग और एल्कोहॉल का अक्सर सेवन करती हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

फाइबर का सेवन अधिक करें

सोने और जागने के समय को निर्धारित रखते हुए आप अपनी डेली डायट में फाइबर को अधिक मात्रा में शामिल करें। आप एक दिन में जो भी चीजें खाती हैं, उसका 30 प्रतिशत फाइबर होना चाहिए। इससे कैंसर का रिस्क कम होता है।

Read more: Hair Care Tips In Winter: सर्दियों में ड्राई हो रहे आपके भी बाल..? आज ही फॉलो करना शुरू कर दें ये टिप्स

फैमिली हिस्ट्री

आपको अपने परिवार की हेल्थ हिस्ट्री भी पता होनी चाहिए। ताकि पूरी सावधानी बरतते हुए जानलेवा बीमारियों से खुद को और अपने परिवार को बचाया जा सके। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में अगर पारिवारिक इतिहास होता तो इस बात की आशंका काफी बढ़ जाती है कि आने वाले समय में किसी और को यह रोग अपनी चपेट में ले ले। इसलिए बचाव जरूरी है।

फैट पर नजर रखें

Symptoms of Breast Cancer: आमतौर पर लोग इस बात को मानते नहीं हैं लेकिन शरीर पर बढ़ रहा फैट भी कैंसर की एक बड़ी वजह बन रहा है। खासतौर पर मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ना और शारीरिक बदलाव होना, महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने रुटीन और शरीर को मेंटेन रखें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp