These 4 home remedies to get sleep

नींद लाने के ये 4 घरेलू उपाय, तनाव दूर करने से लेकर अच्छी नींद लेने तक में होगा मददगार

These 4 home remedies to get sleep खाना शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन को बढ़ाता है जिससे शरीर में नींद आने वाली स्थितियां पैदा होती हैं

Edited By :   Modified Date:  April 27, 2023 / 10:32 PM IST, Published Date : April 27, 2023/10:30 pm IST

These 4 home remedies to get sleep: क्या आप भी अपनी नींद को लेकर परेशान रहते हैं। क्या आपकी रातों की नींद उड़ गई है और नींद लाने के लिए क्या खाएं, ऐसे सवालों का जवाब ढूंढ रहे है? तो, ऐसी स्थिति में ट्रिप्टोफैन रिच फूड्स आपके लिए काम आ सकते हैं। दरअसल, इन फूड्स को खाना शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन को बढ़ाता है जिससे शरीर में नींद आने वाली स्थितियां पैदा होती हैं और आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं।

Read more: घर के मुख्य द्वार पर आज ही लगाएं ये चमत्कारी पौधा, शनिदेव के प्रसन्न होने से मिलेगी सुख समृद्धि 

ट्रिप्टोफैन से भरपूर ये 4 चीजें लौटा लाएंगी आपकी रातों की उड़ी नींद

सौंफ

सौंफ में ट्रिप्टोफैन होता है जो कि सेरोटोनिन हार्मोन को बढ़ावा देता है। इसकी वजह से न्यूरल सेल्स शांत हो जाते हैं और आपकी एंग्जायटी कम होने लगती है। साथ ही ये मूड बूस्टर भी है जो कि आपको नींद को लाने में मदद कर सकता है। तो, सोने से पहले थोड़ा सा सौंफ खाएं या फिर रोजाना 1 गिलास सौंफ का पानी पिएं।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में प्रोटीन के साथ कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये बीज आपके न्यूरल फंक्शन को भी बेहतर बनाता है और सेरोटोनिन को बढ़ावा देता है जिससे अच्छी नींद आती है।

गर्म दूध

These 4 home remedies to get sleep: गर्म दूध पीना आपकी नींद को बेहतर बनाने में मददगार है। ये दूध ट्रिप्टोफैन से भरपूर है जो कि सेरोटोनिन बूस्ट करने के साथ आपके न्यूरल गतिविधियों को बेहतर बनाता है। इससे आपको नींद आती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। तो, अगर आपको नहीं आती तो रात में गर्म दूध पीकर सोएं।

Read more: सिर्फ ये चार अंक बदल सकता है आपका भाग्य, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, हो जाएंगे मालामाल 

अंडा

अंडा, बहुत सारे प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स के घर हैं। इन्ही में से एक प्रोटीन है ट्रिप्टोफैन जो कि आपकी बॉडी को रिलैक्स करता है और आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, अगर आपको नींद नहीं आती या इससे जुड़ी दिक्कते रहती हैं तो आप रोजाना 2 अंडे जरूर खाया करें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers