These mistakes put a bad effect on the upbringing of children

Parents mistake: माता-पिता की ये गलतियां बच्चों की परवरिश पर डालती है बुरा असर, बच्चों को बनाती है बिगडैल और घमंडी

माता-पिता की ये गलतियां बच्चों की परवरिश पर डालती है बुरा असर, बच्चों को बनाती है बिगडैल और घमंडी

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2023 / 04:50 PM IST, Published Date : September 8, 2023/4:00 am IST

Parents mistake : माता-पिता की बड़ी जिम्मेदारी होती है कि वो सही तरीके से बच्चों का पालन-पोषण करें ताकि वो बड़े होकर एक अच्छे इंसान बने, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी कई बार बच्चे बड़े होकर स्वार्थी, घमंडी और आत्मकेंद्रित बन जाते हैं. इससे बचने के लिए ये जरूरी है कि बच्चे को हर चीज की सही शिक्षा दी जाए। हम आपको 4 ऐसी गलतियां बता रहे हैं, जिनसे बचकर आप अपने बच्चे का पालन-पोषण सही ढंग से कर सकते हैं।

Read More: Petrol-Diesel Price Latest Update: कल से सस्ते हो जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम..! पेट्रोल‍ियम मंत्री ने दिया बड़ा बयान

1. अगर आप अपने बच्चे का ठीक से ध्यान नहीं रखते हैं तो वो इमोशनली उपेक्षित महसूस करेगा और वो दूसरों की भावनाओं का सम्मान करना नहीं सीखेगा। इसलिए बच्चों की सभी जरूरतों का ध्यान रखें और उनकी बातों को समझें, उनकी खुशी और बुरे पल, दोनों वक्त में उनके साथ खड़े रहें।
2.बच्चे सीखने की प्रक्रिया में होते हैं और उनके लिए अपने इमोशन पर कंट्रोल करना बेहद मुश्किल होता है। जब तक कि वो खुद के इमोशन पर काबू करना न सीख जाएं, पैरेंट्स को ये अपेक्षा रखने के बजाए कि उनका बच्चा हमेशा विनम्रता से पेश आए। हमेशा बच्चों के साथ धीरज के साथ बच्चों को सिखाना चाहिए।
3. कई बार पैरेंट्स बच्चे के प्यार में आकर उसे किसी भी चीज के लिए ना नहीं कहते हैं बच्चा अगर गलत भी है तो वो उसकी गलती नहीं मानते जिससे बच्चा अपना गलती मानना और क्षमा मांगना नहीं सीखता है।

Read More:CG Vidhan Sabha Chunav 2023: मणिपुर क्यों नहीं जाते पीएम मोदी ? कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दिया बड़ा बयान 

4. अगर आप दूसरों के प्रति उदार नहीं हैं खासकर, जो आपसे कम पैसे वाले लोग हैं और उम्र में छोटे हैं, तो आपका बच्चा भी आपसे वही सीखता है।
बच्चे माता-पिता को देखकर बड़े होते हैं और उन्हें देखकर बहुत कुछ सीखते हैं इसलिए आप भी वैसे बनें जैसा आप अपने बच्चे को देखना चाहते हैं।
 5. बच्चों को दूसरों से अपनी चीजें शेयर करना सिखाएं। अगर उन्हें अपनी चीजें दूसरों को देने और दूसरे बच्चों के साथ टिफिन शेयर करने की शिक्षा बचपन से नहीं मिलेगी तो बड़े होकर भी वो अकेले खाने, रहने के आदी हो जाएंगे।
Parents mistake : इन सभी बातों को अगर गंभीरता से ध्यान दिया जाए तो आप अपने बच्चों की परवरिश सही तरीके से कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers