Sitting Problem

Sitting Problem: ऑफिस में घंटों बैठकर काम करना है खतरनाक, इन बीमारियों के हो सकते है शिकार

Sitting Problem: कई बार हम लगातार बैठके काम करने से होने वाली परेशानी जैसे कि पीठ में दर्द, कमर दर्द, गर्दन में अकड़न इन समस्याओं को लगातार नजरअंदाज करते हैं

Edited By :   Modified Date:  January 19, 2024 / 04:44 PM IST, Published Date : January 19, 2024/4:28 pm IST

Sitting Problem: अपनी रोजाना जिंदगी को व्यवस्थ बनाने के लिए लोग नौकरी का सहारा लेते हैं और ऑफिस में घंटो एक ही जगह पर बैठकर अपना काम करते हैं। बैठके काम करना आसान तो होता हैं पर बात शरीर को स्वस्थ रखने की आती हैं तब यह सही नही माना जाता हैं। क्योंकि लगातार 8-9 घंटे एक ही जगह पर रोज प्रेशर के साथ काम करना शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं।

Sitting Problem: कई बार हम लगातार बैठके काम करने से होने वाली परेशानी जैसे कि पीठ में दर्द, कमर दर्द, गर्दन में अकड़न इन समस्याओं को लगातार नजरअंदाज करते हैं। पर इन समस्याओं अनदेखा करने की आदत हमारे शरीर के लिए खतरा बन सकती हैं। और साथ ही साथ दिमाग के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता हैं। आइए जानते हैं कि इतने समय तक एक ही सीट पर बैठके काम करने से हमारे शरीर में कौन-कौन सी समस्या होती हैं जो कि शरीर को नुकसान पहुचां सकती हैं।

पीठ और कमर में दर्द

Sitting Problem: लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और शरीर में अकड़न, दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं एक ही स्थिती में बैठने से दर्द बढ़ता हैं इसलिए बीच में थोड़ा काम से फ्री होकर टहल लें।

इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होना

Sitting Problem: रोजाना ऑफिस में जाते ही काम पर लग जाते हैं। जिससे कि हमारे शरीर की कोशिकाएं धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं जिससे कि इम्युनिटी पर प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए कोशिश करें कि बीच-बीच में कुर्सी से उठकर टहल लें।और साथ ही सुबह के समय एक्सरसाइज भी करें।

गर्दन में दर्द और अकड़न

Sitting Problem: लगातार इतने समय तक बैठने से गर्दन और कंधो में दर्द और अकड़न शुरू हो जाती हैं। मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारी के साथ-साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है ।

वजन बढ़ने लगता हैं

Sitting Problem: एक ही पोजिशन में लगातार बैठने से कई तरीके से शरीर बिमार हो सकता हैं। जैसे कि घंटो बैठने से कैलोरी बर्न नही होती हैं जिससे कि मोटापा बढ़ता हैंऔर वजन भी बढ़ता हैं ।

ये भी पढ़ें – Ram Mandir: पीएम मोदी ने छोड़ा अन्न, सिर्फ पी रहे नारियल पानी, जानें इसके पीछे की वजह

ये भी पढ़ें – Covid-19 Cases in India: कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, पिछले 24 घंटे में सामने आए डरा देने वाले आंकड़े, जानें कितने लोग मिले संक्रमित

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें