Winter Hair Care Tips: सावधान! सर्दियों में भूल कर भी ना करें ये गलती, झेलना पड़ सकता है नुकसान |

Winter Hair Care Tips: सावधान! सर्दियों में भूल कर भी ना करें ये गलती, झेलना पड़ सकता है नुकसान

Winter Hair Care Tips: सावधान! सर्दियों में भूल कर भी ना करें ये गलती, झेलना पड़ सकता है नुकसान

Edited By :   Modified Date:  November 25, 2023 / 12:56 PM IST, Published Date : November 25, 2023/12:56 pm IST

Winter Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में न बिस्तर छोड़ने का मन करता है, न ही कुछ काम करने का मन होता है। सर्दियों का मौसम मतलब आलस भरा मौसम होता है। इस समय सिर्फ लोगों को गर्भ जीचें ही पंसद आती है जो शरीर को गर्म रख सकें। इसके लिए कुछ लोग तो नहाते भी गर्म पानी से हैं, यहां तक की ठंड के कारण बाल भी गर्म पानी से ही धोते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि गर्म पानी से बाल धोने के क्या नुकसान है?  दरअसल जहां सर्दियां आपके बालों को रूखा और बेजान बना देती है, वहीं गर्म पानी से बाल धोने से आपके बाल बुरी तरह खराब भी हो जाते हैं।

OSSC Recruitment 2023: वाइटल स्टेटिस्टिक्स असिस्टेंट पद के लिए शुरू हुई आवेदन, यहां देखें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

गर्म पानी बालों पर डालता है बुरा असर

गर्म पानी से बाल धोने से बालों की प्राकृतिक नमी काफी ज्यादा कम हो जाती है। जिससे ये बहुत ज्यादा सूखे होने लगते हैं।  इसके अतिरिक्त ये आपके बालों के नैचुरल ऑयल पर भी बुरा असर डालते हुए उसे नष्ट कर देता है। जिससे बालों की चमक और मुलायमपन पूरी तरह से खत्म हो जाता है। मालूम हो कि, गर्म पानी से बालों को धोना, हमारे बालों को ज्यादा सूखा, कमजोर और भुरभुरा बनाता है। इसके साथ ही इससे स्कैल्प भी रूखी हो जाती है, जो बालों में डैंड्रफ और खुजली की समस्या उत्पन्न करता है। इसका असर ये होता है कि बहुत कम समय में ही आपके बार टूटने लग जाते हैं।

Read More: Vande Bharat Express New Schedule: वंदे भारत ट्रेन से सफर करने वाले यात्री कृपया ध्यान दें.. बदल गया इस रूट का शेड्यूल, यहां देखें पूरा टाइम टेबल 

ऐसे रखें बालों को ख्याल

Winter Hair Care Tips: अगर आप सर्दियों में बाल धोना चाहते हैं, तो कम गरम पानी या फिर सामान्य पानी का ही उपयोग करें, क्योंकि बहुत ज्यादा गर्म पानी आपके बालों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसके साथ ही ध्यान रखें कि सही पानी के इस्तेमाल से आप अपने बालों की सफाई बेहतर ढंग से कर सकते हैं। साथ ही साथ इस चीज का भी खास ख्याल रखें कि, सर्दी में बालों को रोजाना न धोएं। बालों को हमेशा जरूरत के अनुसार ही हफ्ते में 2 से 3 बार धोएं। इस दौरान एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें, ताकि बाल लंबे समय तक नरम और चमकदार रहें।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp