consuming meat daily is harmful

चिकन खाने वाले हो जाएं सावधान, रोजाना मास का सेवन करना है हानिकारक, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

Chicken eaters should be careful, consuming meat daily is harmful, these 5 diseases can occur : फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान ले

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2022 / 05:12 PM IST, Published Date : December 22, 2022/5:09 pm IST

consuming meat daily is harmful : अगर आप भी रोजाना मास का सेवन करते है तो ये खबर आपके लिए है। नॉनवेज को कई लोग सेहतमंद मानते हैं, तो वहीं कुछ लोग इस केवल जीभ का स्वाद। दोनों ही मामले में यदि आप रोज चिकन खा रहें हैं तो आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। चिकन पोल्ट्री आइटम है जो प्रोटीन (Protein) से भरपूर होता है और आपके शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करता है। लेकिन क्या आप जानते है ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करना आपके लिए है खतरनाक, हो सकते है कई तरह की परेशानियों का शिकार। तो चलिए जानते है ज्यादा चिकन खाने से किस तरह की बीमारी हो सकती है।

यह भी पढ़े :गरीबों को मुफ्त राशन की योजना को आगे बढ़ाने पर फैसला प्रधानमंत्री लेंगे : मंत्री

बॉडी में बढ़ने लगेगा यूरिक एसिड

consuming meat daily is harmful : यूरिक एसिड आपके शरीर में प्रोटीन मेटाबॉलिज्म का उत्पाद है। ऐसे में कोई भी प्रोटीन विशेष रूप से पशु प्रोटीन जैसे चिकन, मटन या बीफ,अंडे का सफेद भाग और मछली जो प्रोटीन से भरे भोजन हैं, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा सकते हैं।

मोटापा का कारण हो सकता है रोजाना चिकन का सेवन

consuming meat daily is harmful : रोज चिकन खाना अच्छा नहीं है क्योंकि जब आप बहुत ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं तो आपका शरीर अतिरिक्त प्रोटीन को स्टोर कर लेता है जिसे फैट के रूप में नहीं जलाया जा सकता। और आपका वजन बढ़ने लगता है। एक स्टडी के अनुसार आहार के प्रकार और वजन के बीच एक संबंध है। ऐसे में नोनवेज खाने वाले लोगों में शाकाहारी लोगों की तुलना में बॉडी मास ज्यादा होता है।

​ब्लड प्रेशर को हाई कर सकता है चिकन

consuming meat daily is harmful : यदि आपको या आपके फैमिली हिस्ट्री में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो सावधानी पूर्वक अपने खान-पान का चुनाव करना चाहिए। एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जिनमें संतृप्त वसा या ट्रांस-वसा अधिक हो। ये वसा प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं, जैसे डेयरी उत्पाद, रेड मीट और चिकन स्किन।

​रोज चिकन खाने से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल

consuming meat daily is harmful : अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि चिकन एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को उसी तरह बढ़ा देता है जैसे रेड मीट करता है। इसका सीधा असर आपके हृदय रोग के जोखिम पर भी पड़ सकता है। ऐसे में यदि आप रोज चिकन का सेवन कर रहे हैं तो आपके खून में गंदे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है।

चिकन खाने से हो सकता है UTI

consuming meat daily is harmful : चिकन की कुछ किस्मों को मूत्र पथ के संक्रमण या यूटीआई से भी जोड़ा जा सकता है। अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी की पत्रिका mBio में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चिकन से यूटीआई सहित कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं। ऐसे में ताजा चिकन ही खरीदे और नियमित सेवन से बचना अच्छा विचार हो सकता है।