Drink these drinks in summer

गर्मी में इन पेय पदार्थों का करें सेवन, लू से बचने के साथ होगी शरीर की एनर्जी में वृद्धि

Drink these drinks in summer: गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको डाइट में कुछ ड्रिंक्स जरूर शामिल करने चाहिए।

Edited By: , May 11, 2023 / 02:13 PM IST

Drink these drinks in summer : नई दिल्ली। तेज धूप और गर्मी में कुछ ठंडा पीने का मन करता है। गर्मी की वजह से पूरे दिन प्यास लगती और गला सूखता रहता है। खाना खाने का तो मन ही नहीं करता है। बस दिनभर कुछ तरल पदार्थ पीते रहने की इच्छा होती है। गर्मी से बचने के लिए डॉक्टर भी लिक्विड डाइट लेने की सलाह देते हैं। गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको डाइट में कुछ ड्रिंक्स जरूर शामिल करने चाहिए। आप स्वाद और सेहत से भरपूर इन पेय पदार्थों को पी सकते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और शरीर स्वस्थ रहेगा।

read more : UPSC Exam 2023 Date Announced: यूपीएससी एक्जाम की तारीखों का एलान, रायपुर शहर में बनाये गए 37 परीक्षा केन्द्र

सत्तू ड्रिंक- Drink these drinks in summer

सत्तू आयरन, मैंगनीज, और मैग्नीशियम में भरपूर होता है और सोडियम में कम है। यह शरीर को तेजी से ऊर्जा प्रदान करता है, साथ ही शरीर को अंदर से शीतल रखता है। सत्तू आंतों के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक अघुलनशील फाइबर होता है। यह गैस, कब्ज और अम्लता को भी नियंत्रित करता है, जिससे यह गर्मियों के लिए एक आदर्श कूलर बन जाता है।

 

छाछ-

अतिरिक्त नमक और मसालों के साथ दही से बना छाछ शरीर की गर्मी को कम करने और निर्जलीकरण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। गर्मी में शरीर में अक्सर पानी की कमी हो जाती है, इससे बचने के लिए छाछ एक बेहतरीन पेय पदार्थ है। गर्मियों में छाछ पीने से इस मौसम में होने वाली बीमारियों जैसे घमौरियों और सामान्य बेचैनी को कम करने में मदद करता है।

 

खीरा, पुदीना ड्रिंक-Drink these drinks in summer

खीरा और पुदीना से तैयार ड्रिंक भी गर्मी में पीना एक बेहतरीन और कूलिंग, रिफ्रेशिंग पेय है। यह अपनी कूलिंग क्षमता से हीट स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है, क्योंकि खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है।

read more : प्रतिदिन करें इन गणेश मंत्रों का जाप, बल-बुद्धि के साथ होगी धन की प्राप्ति 

 

नारियल पानी-

नारियल पानी एक नेचुरल हाइड्रेटर है। नारियल पानी पीने से पसीने के माध्यम से उत्सर्जित मानव शरीर के इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर कर सकती है। इसे पीते ही शरीर में शीतल प्रभाव होता है। यह हमारे पाचन तंत्र को भी गर्मी के मौसम में फिट बनाए रखता है। पेट की परत पर होने वाली जलन की समस्या को कम करता है।

 

बेल का शरबत-Drink these drinks in summer

बेल एक ऐसा फल है, जो भीषण गर्मी के दिनों में एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। बेल का शरबत पीने से शरीर को ठंडक मिलती है। बेल का रस राइबोफ्लेविन से भरा होता है। साथ ही इसमें बी-विटामिन भी होता है, जो गर्म दिनों के दौरान शरीर की ऊर्जा आपूर्ति को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें