infertility problems in males

तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बन पा रहे हैं पिता? इन कामों से कम हो रही पुरुषों की फर्टिलिटी

infertility problems : आप भी पिता बनने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना काफी जरूरी है। वे बदलाव कौन से हैं आइए जानते हैं-

Edited By :   Modified Date:  May 8, 2023 / 01:41 PM IST, Published Date : May 8, 2023/1:39 pm IST

infertility problems : नईदिल्ली। आजकल हुत लोग हैं जिन्हें इनफर्टिलिटी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इनफर्टिलिटी की समस्या का सामना सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी करना पड़ता है। इनफर्टिलिटी के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से पुरुषों को पिता बनने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बच्चे पैदा करने के लिए महिलाओं का फर्टाइल होना जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी पुरुषों की फर्टिलिटी भी होती है। लेकिन समय के साथ ही पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होना और इनफर्टिलिटी की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है जिससे पुरुषों को पिता बनने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

infertility problems in males अगर आप भी पिता बनने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना काफी जरूरी है। वे बदलाव कौन से हैं आइए जानते हैं-

infertility problems in males

स्मोकिंग- धूम्रपान फर्टिलिटी को कम कर सकता है, इसलिए अगर आप पिता बनना चाहते हैं तो स्मोकिंग बिल्कुल भी ना करें। अगर आप किसी नवजात बच्चे के सामने स्मोकिंग करते हैं तो इससे सांस संबंधित बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिससे बच्चे की अचानक मौत भी हो सकती है।

शराब- अत्यधिक शराब पीने से स्पर्म की क्वॉलिटी प्रभावित हो सकती है। ये चीजें भी बढ़ाती हैं पुरुषों में इनफर्टिलिटी जैसे – गांजा, कोकेन, स्टेरॉयड।

स्पर्म टेम्परेचर- पुरुषों में टेस्टिकल्स बॉडी के बाहर स्थित होते हैं। बेस्ट क्वॉलिटी स्पर्म के प्रोडक्शन के लिए जरूरी होता है कि आपके टेस्टिकल्स शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले ठंडे रहें। अगर आप पिता बनने की प्लानिंग कर रहे हैं तो टेस्टिकल्स को ठंडा रखने के लिए आपको कुछ आसान उपाय करने की जरूरत होती है ताकि आपके टेस्टिकल्स का टेम्प्रेचर कूल रहे। अगर आप लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं तो कोशिश करें कि बीच -बीच में उठें और थोड़ी वॉक करें।

टाइट अंडरवियर पहनने से भी टेस्टिकल्स का टेम्प्रेचर बढ़ता है, हालांकि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि टाइट अंडरवियर पहनने से स्पर्म क्वॉलिटी पर कोई असर नहीं पड़ता लेकिन अगर आप बच्चा प्लान कर रहे हैं तो लूज अंडरवियर या बॉक्सर शॉर्ट्स पहनें।

स्ट्रेस- स्ट्रेस के कारण आपके रिश्ते पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपकी सेक्स करने की इच्छा भी कम होती है,गंभीर स्ट्रेस के कारण आपके स्पर्म प्रोडक्शन में भी कमी देखी जाती है तो जब भी आप बच्चे की प्लानिंग करें तो कोशिश करें कि कम से कम स्ट्रेस लें।

दवाएं- कुछ ऐसी दवाएं हैं जो पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर डालती हैं। उदाहरण के लिए कीमोथैरेपी की दवाईयां पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर डालती है। इसके अलावा लंबे समय तक एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल करने से भी स्पर्म की क्वॉलिटी और संख्या पर बुरा असर पड़ता है लेकिन जैसे ही आप इन दवाओं का सेवन बंद करते हैं तो 3 महीने में यह समस्या ठीक भी हो जाती है।

read more: प्रेमी के साथ रंगरलियां मना रही थी पत्नी, पति ने चुपके से रिकॉर्ड करके कर दिया वायरल, देखिए पूरा तमाशा

read more: ‘बजरंग दल पर बैन लगाना मतलब हनुमानजी का नाम लेने वालों पर बैन’ गीतकार मनोज मुंतशिर का बड़ा बयान