Tips For Holi Festival

Holi Tips : होली में अगर त्वचा में लग जाए पक्का रंग, इन उपायों से निकल जाएगा कलर

Holi Tips: होली का त्यौहार सभी का पसंदीदा त्यौहार होता हैं। पर होली के रंगो में कई बार केमिकल मिले होते हैं। जिससे कि त्वचा के रिएक्शन का सामना करना पड़ता हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 17, 2024 / 04:24 PM IST, Published Date : March 17, 2024/4:21 pm IST

Holi Tips: होली का त्यौहार सभी का पसंदीदा त्यौहार होता हैं। पर होली के रंगो में कई बार केमिकल मिले होते हैं। जिससे कि त्वचा के रिएक्शन का सामना करना पड़ता हैं। और कई बार रंग इतने पक्के होते हैं कि होली के बाद भी नही छुटते जिससे कि कई लोग इस पर्व को खुशी से मना नही पाते है। अगर आप भी इन्ही में से एक हो तो इन उपायों को कर आप भी खेल पाएंगे रंगो कि होली। आइए जानते हैं ऐसे उपायों के जिससे रंगो को कैसे जल्द से जल्द छुटाया जा सकता हैं।

Read More : Maharashtra Lok Sabha Election 2024 : महाराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में राजनीतिक परिदृश्य..! शिवसेना-राकांपा में विभाजन के बाद दिलचस्प होगा लोकसभा चुनाव

दही और नींबू

Holi Tips: दही में 1-3 बूंद नींबू की डाले और रंग लगे वाले स्थान पर 10-15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दे। इसके बाद इसे पानी से धो ले। दही और नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से ये रंग को लाइट करने में मदद करता है।

Read More : Aaj Ka Itihas : 17 मार्च की महत्त्वपूर्ण घटनाएं, पढ़ें आज का इतिहास 

चावल का आटा और दही

Holi Tips: चावल का आटा नेचुरल स्क्रबर माना जाता है। जिससे डेड स्कीन साफ होती हैं। चावल को दरदरा पीस ले और उसमें शहद और दही को मिलाकर शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां पर रंग लगा हो इससे रंग छुटने के साथ-साथ स्कीन ड्राइनेस भी खत्म हो जाती हैं।

बेसन और एलोवेरा जेल

Holi Tips: होली खेलने से पहले बेसन में हल्दी और दूध डालकर उबटन बनाकर रख नहाते समय इस उबटन को अच्छी तरह रगड़े जिससे कि रंग निकलने लगता हैं। तो वहीं एलोवेरा जेल का इस्तेमाल होली खेलने से पहले करे। चेहरे पर पहले एलोवेरा जेल लगाकर ही किया को रंग लगाने दे जिससे कि रंग छुटने में आसानी होती हैं।

नारियल और जैतून का तेल

Holi Tips: नारियल प्रकृति का वरदान हैं इंसानो के लिए चाहे वो नारियल पानी दो ये नारियल के तेल। नारियल के तेल लगाने से त्वचा पर रंग चड़ नही पाता हैं और रंग पानी से धुलते ही त्वचा से हट जाता हैं य़ही काम जैतून का तेल  भा करता हैं तो होली खेलने के पहले आप ये तेल को त्वचा पर अच्छी तरह ले लगाकर खूब रंग खेले।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers