Home remedies for itchy scalp 5 remedies to Get rid of itchy scalp

बारिश के दिनों में सिर की खुजली कर सकती है आपको परेशान, राहत के लिए अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय,

Edited By :   Modified Date:  June 30, 2023 / 12:06 AM IST, Published Date : June 30, 2023/12:06 am IST

Home remedies for itchy scalp: बालों की कई समस्याओ में से एक सिर में खुजली होना भी है। बालों में खुजली होने पर सिर में रूसी तथा बाल के झड़ने की समस्या भी हो जाती है और बाल पतले होने लगते हैं। कई बार तो गंभीर समस्या जैसे एक्जिमा और सोरायसिस  जैसी बीमारियों भी हो जाती हैं।

यह समस्या सबसे ज़्यादा किशोर और जवान लोगो में देखने को मिलती है। सिर में खुजली होने पर सिर की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है और जब आप सिर को खुजलाते हैं तो सफेद परत निकलने लगती है।

इस समस्या को घरेलू उपचार के द्वारा भी ठीक किया जा सकता है। घरेलू उपचार को करने से आपके सिर की त्वचा में किसी तरह के दुष्प्रभाव का ख़तरा भी नही रहेगा और आप बिना पैसे बहाए इस समस्या से निजात पा सकेंगे।

5 remedies to Get rid of itchy scalp

नींबू (Lemon)

सिर्फ़ एक नींबू से सफ़ेद बाल काले लंबे होंगे/ ज़िंदगी में सफ़ेद बाल ना  दिखेंगे ना उगेंगे White Hair - YouTube

नींबू में ऐन्टसिप्टिक गुण होते हैं तथा इसे सिर में लगाने पर सिर में खुजली से राहत मिलती है और इससे सिर में सफेद परत भी नही बनती है।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा से घर पर ही बनाइए नेचुरल शैंपू, बालों को मिलते हैं बेहतरीन  फायदे | Jansatta

बेकिंग सोडा अधिकतर घरो में आसानी से मिल जाता है। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होने के साथ सिर की खुजली के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा को बालो में लगाने पर यह सर के PH के स्तर को बनाए रखता है, (Home remedies for itchy scalp) जिससे सिर की खुजली से निजात मिलती है।

तिल का तेल (Sesame oil)

hair care tips right way and time of hair massage - गलत तरीके से तेल लगाने  से भी झड़ते हैं बाल, जानें कैसे और कब करें हेयर मसाज

तिल के बीज का तेल सिर में हो रही खुजली तथा रूखेपन से आपको छुटकारा दिला सकता है। तिल के तेल को गर्म करके सिर में मालिश करने पर कुछ ही दिनों में आप इस समस्या से पूरी तरह निजात पा लेंगे। यह भी सिर में खुजली के उपचारो में से एक प्रभावी तरीका है।

सेब का सिरका (Apply cider vinegar)

बालों की रूसी के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फायदे | Apple cider vinegar uses  for hair dandruff in hindi - India TV Hindi

सेब का सिरका भी सिर में मौजूद PH का संतुलन बनाए रखता है तथा सिर से खुजली और रूखेपन को दूर भगाता है। यह एक आयुर्वेदिक उपचार भी है जो प्राकृतिक रूप से शरीर में हुए नुक़सान को ठीक करने का काम करता है।

टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

Tea Tree Oil Benefits: त्वचा और बालों के लिए 'अमृत' है चाय के पेड़ का तेल,  जानें इसके फायदे/Tea Tree Oil Benefits Tea tree oil good for skin and hair  know benefits - News Nation

टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक रूप से ऐंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो रूसी और सिर की त्वचा में खुजली जैसी परेशानी से मुक्ति दिलाते हैं। (Home remedies for itchy scalp) इसके अलावा इसे बालों पर लगाने से त्वचा की सफेद परत और रूखेपन से भी निजात मिल जाती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers