How to get rid from anxiety

इस मंत्र का जाप करने से चिंता से मिलेगी मुक्ति, चंद्रमा को मजबूत करने के लिए करें ये काम…

How to get rid from anxiety चिंता से मुक्ति पाने के लिए चंद्रमा को करें मजबूत, इस मंत्र के जाप से मिलेगा फायदा …

Edited By: , November 29, 2022 / 08:11 PM IST

How to get rid from anxiety: चिंता एक ऐसा शब्द है जो हर किसी के जीवन में होता ही है। हर एक शख्स चिंता मुक्त होकर जीनी चाहता है। जिसके लिए वह बहुत कुछ करता है। अपना स्ट्रेस रिलीज करने के लिए कई लोग ध्यान करते है, कुछ लोग जिम जाते याफिर योगा करते है। कई लोगों को घूमना और नए लोगों से मिलना पसंद होता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी को किसी न किसी चीज की चिंता जरूर सताती है। इसमें कोई आयुवर्ग के लोग नहीं है। चिंता एक ऐसी चीज है जो हर आयुवर्ग के लोगों को होती है। चिंता को भले ही हम रोग न माने लेकिन इसके लक्ष्ण कुछ ऐसे होते है जो एक रोगी की तरह दखाई पड़ते है।

How to get rid from anxiety: लेकिन चिंता को दूर करने के लिए भक्ति मार्ग भी एक साधन है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार चिंता का दाता मन को संचालित करने वाला ग्रह चंद्रमा और व्यक्ति की जन्मकुंडली में तृतीय स्थान को माना जाता है। चंद्रमा के प्रत्यक्ष प्रभाव को आप सभी महसूस करते हैं जब ज्वार-भाठा या पूर्णिमा अमावस्या आती है। चंद्रमा का पूर्ण संबंध हमारे मानसिक क्रियाकलापों से है अगर चंद्रमा या तृतीयेष नीच राशि में स्थिति हो या विपरीत हो या राहु केतु जैसे ग्रहों से पापाक्रांत हो तो व्यक्ति में तनाव जन्मजात गुण होता है।

How to get rid from anxiety: चंद्रमा या तृतीयेष का अष्टमस्थ या द्वादषस्थ होना भी लगातार तनाव का कारण देता रहता है। विषेशकर इन ग्रह या इनसे संबंधित ग्रहों की गोचर में व्यक्ति पर मानसिक असंतुलन दिखाई देती है। चिंता से मुक्ति हेतु चंद्रमा को मजबूत करने तथा शिव पूजा करने, शिव मंत्र ॐ का निरंतर जाप करने और चन्द्र की शांति के लिए स्वेत वस्तु का दान करना चाहिए। इससे आपका चंद्रमा मजबूत होता है जिससे आपको चिंता से मुक्ती मिलती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें