Get rid of dandruff

सर्दियों में इन उपायों से छूमंतर हो जाएंगे डैंड्रफ, नींबू के साथ बस इन चीजों को करना होगा शामिल

Get rid of dandruff: अक्सर लोग रुसी से छुटकारा पाने के लिए कई तरीके आजमाते रहते हैं, लेकिन अगर सही से इसका ध्यान नहीं दिया तो आपको गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Edited By :   Modified Date:  December 24, 2022 / 11:02 PM IST, Published Date : December 24, 2022/11:00 pm IST

नई दिल्ली। Get rid of dandruff: सर्दियों के मौसम में बालों में रुसी का होना बेहद आम बात है। अक्सर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरीके आजमाते रहते हैं, लेकिन अगर सही से इसका ध्यान नहीं दिया तो आपको गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको लिए कुछ आसान उपाय लेकर आए है, जिसके द्वारा आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू का सहारा

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अगर आप नींबू का सहारा लें, तो आसानी से शुरू में ही बालों की दुर्गति होने से उन्हें बचा सकते हैं। कई बार लोग तंग आकर नींबू के रस का इस्तेमाल सीधे सिर पर करने लगते हैं और रोजाना तौर पर करने लगते हैं, लेकिन ये भी सिर की त्वचा के लिए खतरनाक होता है। ऐसे में ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि नींबू के रस को लगाने का तरीका क्या है?

नींबू का रस लगाने का सही तरीका

अगर आपके सिर में डैंड्रफ है तो शैंपू से बालों को धोने के बाद एक नींबू का रस निकाल लें और उसे एक मग पानी में मिला लें। शैंपू करने के बाद इस पानी से अच्छे से सिर को धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार ये उपाय कर सकते हैं। कुछ दिनों में आपकी रूसी की समस्या खत्म होती नजर आएगी।

नारियल तेल और नींबू

नारियल तेल में नींबू का रस अच्छे से मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। रात को सोते समय इसे बालों में लगाकर छोड़ दें और सुबह सिर को धो लें। ऐसा करने से न सिर्फ बालों की रूसी खत्म होगी बल्कि बाल सिल्की भी हो जाएंगे।

एलोवेरा और नींबू का रस

एलोवेरा बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल अगर नींबू के रस के साथ किया जाए तो ये तुरंत डैंड्रफ पर असर दिखाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में एलोवेरा जेल डाल लें। इसमें एक नींबू का रस मिला लें और दोनों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे सिर की त्वचा में यानी बालों की जड़ों में इसे लगाकर छोड़ दें। अब आधे घंटे बाद सिर को धो लें। रोज ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी रूसी गायब हो जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें