If you also do this work before sleeping, then be alert, the risk of these

अगर आप भी सोने से पहले करते हैं ये काम, तो हो जाए सतर्क, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

If you do this work before sleeping, then be alert : आज के समय में लोगों के सोने के समय में बदलाव तो आया ही है, लेकिन इसके साथ ही लोग सोने से

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : July 11, 2022/11:52 pm IST

नई दिल्ली : If you do this work before sleeping, then be alert : आज के समय में लोगों के सोने के समय में बदलाव तो आया ही है, लेकिन इसके साथ ही लोग सोने से पहले कई ऐसे काम करते हैं जो उन्हें नहीं करने चाहिए। ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे लाइट की रोशनी में सोने की आदत होती है और कई लोग ऐसे भी है जिन्हे पूरे अंधेरे में सोना पसंद है।

यह भी पढ़े : साइबर अपराधियों ने ठगी के लिये अपनाया नया तरीका, बिजली बिल पटाने के नाम पर रिटायर्ड टीचर के खाते से उड़ाए लाखों रुपए 

If you do this work before sleeping, then be alert :  सोने के इन दोनों तरीकों को लेकर एक स्टडी में लाइट जलाकर सोने से सेहत पर पड़ने वाले खतरे के बारे में बताया है। ऐसे में रिसर्चर्स ने बड़े शहरों में रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। स्टडी में पाया गया कि किसी भी तरह की लाइट जलाकर सोने से यहां तक की डिम लाइट में सोने से भी व्यस्कों में मोटापा, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की संभावना बढ़ सकती है।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई टेंशन, आज मिले 360 नए मरीज, देखिए जिलेवार आंकड़े 

नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन की डॉ मिंजी किम ने कहा ये

If you do this work before sleeping, then be alert :  इस स्टडी के ऑथर, नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉ मिंजी किम ने एक प्रेस रिलीज में कहा, स्मार्टफओन की लाइट, रात भर ऑन टीवी की लाइट या बड़े शहरों में होने वाला लाइट पॉल्यूशन। हम ऐसी जगह से घिरे हुए हैं जहां हमारे चारों तरफ 24 घंटे लाइट जलती रहती है। डॉ किम ने बताया कि एक छोटी सी लाइट से आने वाली रोशनी भी हमारे शरीर को प्रभावित करती है।

यह भी पढ़े : यहां के राष्ट्रपति ने किया बड़ा ऐलान, यूक्रेन के लोग ले सकते है देश की नागरिकता 

If you do this work before sleeping, then be alert :  डॉ, किम ने बताया कि उनके ग्रुप ने पहले भी कई स्टडी की हैं जिससे यह पता चला है कि डिम लाइट में सोने से भी हार्ट रेट और ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है। स्वीडन में उप्साला यूनिवर्सिटी के एक स्लीप एक्सपर्ट डॉ जोनाथन सेडर्नेस ने बताया कि जो वयस्क काफी लंबे समय तक लाइट के एक्सपोजर में सोते हैं, उन्हें आगे चलकर हृदय संबंधित रोग, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा आदि बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े : 12 साल पहले गायब हुई पत्नी को देखकर चौंक गया पति, फिर पत्नी ने दिया ऐसा रिएक्शन कि बहने लगे आंसू 

महिलाओं और पुरुषों की नींद को ट्रैक कर की गई स्टडी

If you do this work before sleeping, then be alert :  इसे लेकर एक नई स्टडी की गई जिसमें 552 वयस्क महिलाओं और पुरुषों की नींद को ट्रैक किया गया। डॉ. किम ने कहा, नई स्टडी में हमने वयस्क लोगों की नींद और लाइट एक्सपोजर को 7 दिनों तक मापा। लोगों पर की गई यह स्टडी किसी लैब में नहीं बल्कि सभी लोगों की रुटीन जगहों पर ही की गई। रिसर्च में पाया गया कि आधे से भी कम लोग कम से कम 5 घंटे के लिए अंधेरे कमरे में सोते हैं। जबकि आधे से ज्यादा लोग लाइट में सोते हैं। डॉ. किम ने कहा कि ये सभी लोग सोते समय डिम लाइट में सोते थे। रिसर्चर्स ने पाया कि लाइट के एक्सपोजर में सोने वाले इन सभी लोगों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा 74 फीसदी, मोटापे का खतरा 82 फीसदी और डायबिटीज का खतरा 100 फीसदी पाया गया।

यह भी पढ़े : प्लास्टिक थैले और पैकिंग सामग्री बनाने वाली 14 इकाइयों को बंद करने के दिए गए निर्देश, लगाया गया भारी जुर्माना 

डॉ ने बताया लोगो को किस तरह से सोना चाहिए

If you do this work before sleeping, then be alert : डॉ. किम ने सलाह दी कि लोगों को सोते समय लाइट से दूर रहना चाहिए। अगर आपको लाइट में सोने की आदत है तो कम से कम लाइट का इस्तेमाल करें। उन्होंने आगे कहा कि सोते समय जितना हो सके, इलेक्ट्रॉनिक चीजों से दूर रहें और अगर आपके आसपास लाइट ज्यादा है तो स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल करें। इसके अलावा डॉ. किम ने ये भी कहा कि अगर आपको रात के समय सेफ्टी के लिए लाइट जलानी भी है तो इसे ऐसी जगह पर रखें जहां से इसकी रोशनी सीधे आपकी आंखों पर ना लगे। उन्होंने कहा कि रात के समय के लिए कमरे में ब्लू लाइट की बजाय रेड लाइट का इस्तेमाल करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers