Here the President made a big announcement, people of Ukraine can take

यहां के राष्ट्रपति ने किया बड़ा ऐलान, यूक्रेन के लोग ले सकते है देश की नागरिकता

President Vladimir Putin made a big announcement :  यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बड़ा दांव

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 11, 2022/11:22 pm IST

नई दिल्ली : President Vladimir Putin made a big announcement :  यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बड़ा दांव खेला है। पुतिन ने यूक्रेन के सभी लोगों को रूसी नागरिकता प्रदान करने के लिए त्वरित प्रक्रिया का विस्तार करते हुए एक आदेश पर हस्ताक्षर किए। अब तक यूक्रेन में दोनेत्सक, लुहांस्क क्षेत्र के साथ दक्षिणी जापोरिजिया और खेरसान क्षेत्र के लोगों के लिए ही नागरिकता की प्रक्रिया सरल थी। इन इलाकों के बड़े हिस्से पर रूस का नियंत्रण है। पुतिन की घोषणा पर यूक्रेन के अधिकारियों ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

यह भी पढ़े : प्लास्टिक थैले और पैकिंग सामग्री बनाने वाली 14 इकाइयों को बंद करने के दिए गए निर्देश, लगाया गया भारी जुर्माना

2019 में शुरू की गई थी नागरिकता देने की प्रक्रिया

President Vladimir Putin made a big announcement : नागरिकता देने की प्रक्रिया सबसे पहले दोनेत्सक और लुहांस्क के निवासियों के लिए 2019 में शुरू की गई थी और इस साल विद्रोहियों के कब्जे वाले दोनों क्षेत्रों की करीब 18 प्रतिशत आबादी यानी 720,000 से ज्यादा लोगों को रूसी पासपोर्ट दिए गए। यूक्रेन पर हमले के तीन महीने बाद मई में जापोरिजिया और खेरसान क्षेत्र के बाशिंदों के लिए भी त्वरित प्रक्रिया की शुरुआत की गई। इन इलाकों में करीब एक महीने पहले लोगों को रूसी पासपोर्ट दिए गए।

इस बीच, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में रूस की बमबारी लगातार जारी है। जहां सोमवार को तीन लोग मारे गए और 31 अन्य घायल हो गए। इससे पहले रूसी सैनिकों ने खारकीव में तीन मिसाइल से कई महत्वपूर्ण केंद्रों को निशाना बनाया जिसे यूक्रेन के अधिकारियों ने ‘आतंकवादी कृत्य’ बताया है।

यह भी पढ़े : यहां के पूर्व विधायक ने की खुदकुशी, गेस्ट हाउस के कमरे में फंदे से लटकती मिली लाश, पुलिस ने शुरू की जांच 

खारकीव के गवर्नर ने कहा – रॉकेट लांचर के जरिए किए गए हमले

President Vladimir Putin made a big announcement : खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनीहोबोब ने सोशल मीडिया पर कहा कि कई रॉकेट लांचर के जरिए हमले किए गए और अस्पताल में भर्ती होने वालों में 4 और 16 साल के बच्चे भी शामिल हैं। सिनीहोबोब ने कहा कि खारकीव में एक शॉपिंग सेंटर, एक आवास को निशाना बनाया गया। हमलों में कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में भी रूसी सैनिकों के हमले जारी हैं। लुहांस्क के गवर्नर सेरई हैदई ने कहा कि दोनेत्सक क्षेत्र की सीमा से लगी बस्तियों पर हमले किए गए।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें