शराब पीने से लिवर नहीं बल्कि ये महत्वपूर्ण अंग हो जाता है खाराब

जाम छलकाने वाले सावधान, शराब पीने से लिवर नहीं बल्कि ये महत्वपूर्ण अंग हो जाएगा खराब..!

Consuming alcohol can cause brain damage: बड़ी संख्या में लोग हर वक्त शराब के नशे में रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब पीने से हमारे दिमाग पर सीधे अटैक होता है। लंबे समय तक अल्कोहल का सेवन करने से ब्रेन डैमेज हो सकता है।

Edited By: , January 9, 2023 / 10:06 PM IST

Consuming alcohol can cause brain damage: नई दिल्ली। आजकल के समय में शराब पीना शौक बन गया है और बड़ी संख्या में लोग हर वक्त शराब के नशे में रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब पीने से हमारे दिमाग पर सीधे अटैक होता है। लंबे समय तक अल्कोहल का सेवन करने से ब्रेन डैमेज हो सकता है। इसलिए आज हम आपको अल्कोहल से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

47 की उम्र में फिटनेस क्वीन का बुरा हाल.., दर्दीला वीडियो देख छलक पड़े फैंस के आंसू

हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Consuming alcohol can cause brain damage: एक रिपोर्ट के अनुसार, अल्कोहल का लगातार ज्यादा सेवन करने से ब्रेन डैमेज हो सकता है। कुछ लोगों को इसकी वजह से डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारी का सामना भी करना पड़ सकता है। अल्कोहल के शॉर्ट टर्म इफेक्ट की बात करें तो यह शरीर के अंदर पहुंचने के बाद इसका असर तुरंत ब्रेन तक जाता है और ब्रेन की केमिस्ट्री बदल देता है। इससे हमारे ब्रेन में बदलाव हो जाते हैं और न्यूरॉन्स की एक्टिविटी दब जाती है।

RBI New Rules : खुशखबरी.. अब ग्राहकों को बैंक ब्रांच जाने की नहीं है जरूरत! रिजर्व बैंक ने नियमों में किया बड़ा बदलाव

बोलने और  चलने फिरने का शक्ति कम

Consuming alcohol can cause brain damage: इससे बोलने, चलने फिरने और चीजों को याद रखने में काफी दिक्कत हो जाती है। ज्यादा शराब पीने से कुछ लोग बेहोश भी हो जाते हैं। ब्रेन की केमिस्ट्री बदलने से लोगों का तेजी से मूड स्विंग होता है। वे कभी उत्साहित फील करते हैं तो कभी उन्हें डिप्रेशन होने लगता है। कभी- कभी तो यह आक्रामक भी हो जाते हैं। लंबे समय तक अल्कोहल का ज्यादा सेवन करने से ब्रेन की न्यूरोट्रांसमिटर एक्टिविटीज में बदलाव आ जाता है और ब्रेन का स्ट्रक्चर भी अबनॉर्मल होने लगता है।

नाबालिग साली पर डोली जीजा की नियत, भगाकर ले जाने के बाद किया ये काम

स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा

Consuming alcohol can cause brain damage: ज्यादा शराब पीने से ब्रेन में ब्लड सरकुलेशन बिगड़ जाता है और ब्रेन सिकुड़ने लगता है। इससे स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है। दिमाग में सही तरीके से पोषक तत्व न पहुंचने से यह डैमेज होने लगता है। इतना ही नहीं शराब के सेवन से कई मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम होने लगती हैं, जिसमें साइकोसिस शामिल है। इससे लोगों का मूड और पर्सनैलिटी भी बदल जाती है। आसान भाषा में कहें तो शराब से दिमाग कमजोर हो जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें