3 yoga asanas for period cramps

Periods के दर्द करना चाहती हैं कम, तो अपनाएं ये 3 योगासन, शरीर को मिलते हैं अनेकों फायदे

Yoga for period cramps : योग एक ऐसा उपाय है जो हमें न केवल इन समस्याओं का सामना करने में मदद करता है, बल्कि हमारे जीवन को स्वस्थ और बेहतर

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2023 / 03:12 PM IST, Published Date : May 31, 2023/3:12 pm IST

नई दिल्ली : Yoga for period cramps : पीरियड्स महिलाओं के शरीर में होने वाली प्राकृतिक प्रक्रिया है जो उनके गर्भनाली की प्रणाली का हिस्सा होती है। इसे मासिक धर्म या माहवारी भी कहा जाता है। जिसमें महिलाओं के गर्भाशय के अंदर से खून और टिशू, वजाइना के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। यह आमतौर पर महीने में एक बार होता है। पीरियड्स की अवधि मामूली अंतर रखती है, लेकिन आमतौर पर यह 3 से 7 दिनों तक चलती है। यह मासिक चक्र के माध्यम से महीने के नियमित अंतरालों में होती है और महिला के शरीर का तात्कालिक तौर पर गर्भाशय साफ करने का काम करती है। पीरियड्स होना महिला के जीवन का सामान्य हिस्सा है और इसे महिलाओं की सेहत का महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है।

यह भी पढ़ें : 82 साल की उम्र में पिता बनेगा यह एक्टर, 29 साल की है गर्लफ्रेंड, खूबसूरती देख फटी रह जाएंगी आंखें 

Yoga for period cramps : पीरियड्स के दौरान महिलाओं को क्रैंप्स, ब्लोटिंग और मूड स्विंग्स जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इन सभी समस्याओं को संघर्ष करने के लिए उन्हें कई उपाय अपनाने पड़ते हैं। योग एक ऐसा उपाय है जो हमें न केवल इन समस्याओं का सामना करने में मदद करता है, बल्कि हमारे जीवन को स्वस्थ और बेहतर बनाने में भी सहायक होता है। आज हमें उन विशेष योगासनों के बारे में जानकारी देंगे, जो हमारे पीरियड्स के दौरान महिलाओं की मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : शराबबंदी को लेकर कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसले, इन जरूरी प्रस्तावों पर भी लगी मुहर

पीरियड्स के दर्द को कम करने तीन योगासन

1. जानुशीर्षासन

Yoga for period cramps : इस योगासन को करने के लिए योग मैट पर पीठ को सीधा करके सुखासन में बैठ जाएं। बाएं पैर को कूल्हे के जोड़ से बाहर की ओर फैलाएं। दाहिने घुटने को भीतर की ओर मोड़ें। दाएं पैर के तलवे को बाई जांघ के अंदरूनी हिस्से के ऊपर रखें। दाहिने पैर और घुटने को फर्श पर आराम से दबाएं।

2. धनुरासन

इस योगासन को करने के लिए योग मैट पर पेट के बल लेट जाएं, पैरों को सटाकर रखें और हाथों को पैरों के पास रखें। धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ें और हाथों से टखने को पकड़ें। सांस भीतर की ओर खींचें और सीने को उठाएं और जांघों को जमीन से ऊपर उठाएं। सामने की तरफ देखें और चेहरे पर मुस्कान बनाए रखें।

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission Update : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी…! जल्द बढ़ेगी सैलरी, महंगाई भत्ते पर आया लेटेस्ट अपडेट 

3. उष्ट्रासन

Yoga for period cramps : इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं। अब घुटनों पर खड़े हो जाएं और पैरों को पंजों पर टिका लें। इस स्थिति में एड़ियां ऊपर की तरफ होनी चाहिए। फिर कमर से पीछे की तरफ झुकें और दोनों हाथों से एड़ियां पकड़ने की कोशिश करें। गर्दन को भी पीछे की तरफ कर लें और उसमें खिंचाव महसूस करें। इस पोज में रहकर 5-6 बार सांस लें और फिर आराम से सीधे हो जाएं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers