Ayurvedic Divine Medicines

Ayurvedic Divine Medicines : कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज हैं आयुर्वेद की ये दिव्य औषधियां, प्रतिदिन करें सेवन

Ayurvedic Divine Medicines: आयुर्वेद तीन दोषों-वात, पित्त और कफ पर मुख्य रूप से काम करता है। यह उपचार समग्र शरीर पर असर करता है।

Edited By :   Modified Date:  October 24, 2023 / 07:46 PM IST, Published Date : October 24, 2023/7:46 pm IST

Ayurvedic Divine Medicines : नई दिल्ली। आयुर्वेद प्राचीन भारतीय औषधीय प्रणाली है। आयुर्वेद तीन दोषों-वात, पित्त और कफ पर मुख्य रूप से काम करता है। यह उपचार समग्र शरीर पर असर करता है। यह न केवल बीमारी का इलाज करता है, बल्कि शरीर को सुरक्षा भी प्रदान करता है। आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति के अपने-अपने दोष होते हैं, जिन पर हर्ब काम करते हैं। ये पावरफुल आयुर्वेदिक हर्ब को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे कई रोगों से बचाव होता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

read more : MP Assembly Election 2023 : कांग्रेस के गढ़ में बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती, अंतर्कलह के बीच कांग्रेस के इस मजबूत किले को भेद पाएगी भाजपा? 

आयुर्वेद की दिव्य औषधियां

 

अजवायन-

ये औषधि पेट के रोग जैसे गैस तेजाब खट्टी डकार जलन आदि में काम करती है।

जीरा ओर सौंफ

ये औषधि गैस के लिए अति उत्तम है और इसको चबाने से मुँह की बदबू भी खत्म होती है।

हल्दी

ये औषधि हमारे शरीर की मांसपेशियों ओर हड्डी के दर्द को दूर करती है। केल्शियम की कमी को पूरा करती है घाव को जल्दी भरती है।

धनिया

ये औषधि ताजा हो या सुखी थायराइड की सबसे अच्छी दवाई है और इसके साथ साथ ये मुंह की बदबू ओर गैस से छुटकारा भी दिलाती है।

दालचीनी

ये औषधि हमारे खून को पतला करती है जिससे हार्ट अटैक का खतरा नही रहता जो लोग खून पतला करने की दवाई एस्प्रिन ले रहे हैं। वो इस अंग्रेजी दवाई को बंद करके दालचीनी का हफ्ते में 2 बार आधा चमच उबालकर प्रयोग करें हमेशा के।लिए ठीक हो जायेगे।

सेंधा नमक

इस नमक को हम व्रत या उपवास में खाते हैं। इसको सेंधा नमक लाहोरी नमक या रोकसाल्ट के नाम से भी जाना जाता है ये नमक छारीय होता है जो हमारे ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है हमारे ब्लड प्रेशर को ना हाई होने देंता है ओर ना लो।

लहसुन

ये औषधि हमारे कोलेस्टराल को ठीक कर देती है। ‌इसका नियमित सेवन से बुरा कोलेस्ट्रॉल ठीक हो जाता है जिससे हार्ट अटैक नही होता ये औषधी रोज लेने वाले को कभी भी हार्ट अटैक नही होता इसके अलावा ये गैस को भी खत्म कर देता है।

हींग

ये औषधि गैस के लिए सबसे अच्छी दवाई है।

काली मिर्च

औषधि हमारे कंफ दोषों को खत्म करती है खांसी के लिए सबसे अच्छी दवाई है।

इलायची

औषधि पेट के लिए बहुत अच्छी है और इसके साथ मुंह की बदबू भी ख़त्म करती है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp