These fruits protect us from diseases in winter

सर्दियों में बीमार होने से बचना चाहते है तो जरूर खाएं ये फूड्स, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

If you want to avoid getting sick in winter, then definitely eat these foods : जिसका सेवन करने से सर्दियों में आप नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

Edited By :   Modified Date:  December 14, 2022 / 01:13 PM IST, Published Date : December 14, 2022/1:13 pm IST

These fruits protect us from diseases in winter: मौसम बदल रहा है. सुबह-शाम और रात में हल्की ठंड की वजह से हर घर में कोई न कोई खांसी-जुकाम और बुखार से बीमार पड़ा है. सर्दियों के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में अगर आप सर्दियों में खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो आपको अपनी इम्यूनिटी पावर बूस्ट करनी होगी। ऐसे में अपने आपको हेल्दी रखना बहुत जरूरी है.ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी बॉडी को अंदर से गर्म रखें और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे शानदार फल के बारे में बताने जा रहे है। जिसका सेवन करने से सर्दियों में आप नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार –

यह भी पढ़े :: समलैंगिक विवाह को मिली कानूनी मान्यता, तो इस देश के राष्ट्रपति ने कहा- ‘घृणा पर …

विटामिन-सी से भरपूर होते हैं संतरे

डॉक्टरों के मुताबिक ठंड के दिनों में शरीर को विटामिन-सी की जरूरत होती है. शरीर में इस विटामिन की मौजूदगी से सर्दी से निपटने में मदद मिलती है. इसके लिए लोगों को संतरे (Orange) का सेवन करना चाहिए. इसमें विटामिन-सी के अलावा फोलेट और पोटेशियम काफी मात्रा में मिलता है. जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

आंवले से बढ़ती है शरीर की इम्यूनिटी

These fruits protect us from diseases in winter: सर्दियों में आंवले (Amla) का सेवन शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है. जिसके चलते यह आंखों, बालों और त्वचा के रूखेपन को दूर करने में काफी मदद करता है. पेट से जुड़ी गड़बड़ियों में भी आंवले का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता है. आप आंवले के जूस या मुरब्बे के रूप में सेवन कर सकते हैं।

काले अंगूरों का सेवन होता है फायदेमंद

ठंड के दिनों काले अंगूर (Black Grapes) मार्केट में खूब बिकते हैं. इन काले अंगूरों में विटामिन-सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से इनका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद बन जाता है. आप रोज न सही लेकिन हफ्ते में एक बार भी काले अंगर खा लेते हैं तो इससे शरीर को काफी इम्यूनिटी मिलती है।

गाजर से बढ़ती है आंखों की रोशनी

सर्दियों में मिलने वाली गाजर (Carrot) एक कॉमन डिश है. आप इसे सब्जी, सलाद या फल कुछ भी कह सकते हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर कमाल का काम करती हैं. इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट बड़ी मात्रा में मिलते हैं. वहीं इसमें कैलोरीज काफी कम होती है, जिसके चलते इसे पचाना भी काफी आसान होता है।

ठंड में संतरा है फायदे मंद

संतरा- विटामिन सी और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है संतरा. आपको संतरा जरूर खाना चाहिए. सर्दियों में धूप में बैठकर संतरा खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा. संतरा शरीर और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

अमरूद इम्युनिटी बढ़ने का करता है काम

These fruits protect us from diseases in winter: अमरूद- सर्दियों में अमरूद का सीजन आता है. हालांकि कई लोग ठंड के चलते अमरूद नहीं खाते हैं. अमरूद में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) तत्व पाए जाते हैं, जिससे हमारी बॉडी किसी भी इंफेक्शन से लड़ने के लिए तैयार होती है. आप धूप में दिन के वक्त अमरूद खा सकते हैं.

सेब खाने के है अनेक फायदे

These fruits protect us from diseases in winter: सेब- ठंड में सेब का सीजन होता है. रोज सेब खाने से शरीर बीमारियों से दूर रहता है. सेब खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है. इससे जलन और सूजन की समस्या कम होती है. सेब में भरपूर फाइबर, विटामिन C और K पाया जाता है।

आलूबुखारा को एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्त्रोत माना जाता है

प्लम- प्लम को आलूबुखारा भी कहते हैं. आलूबुखारा को एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्त्रोत माना जाता है. आलूबुखारा में कैंसर से लड़ने की भी क्षमता होती है. आलूबुखारा सर्दियों के मौसम में शरीर को मजबूती देता है।