This herb is effective for sharpening memory

Memory Boosting Herbs: इस जड़ी बूटी के रोजाना सेवन से तेज होती है याददाश्‍त, जानिए कैसे करना होगा इस्तेमाल

Increase memory power with Brahmi: इस जड़ी बूटी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो तनाव और चिंता को कम करते हैं और ब्रेन पावर बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर किसी के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है तो उसकी याददाश्त का कमजोर होना आम बात है। सिर पर लगी कोई चोट भी इसका मुख्य कारण हो सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : October 29, 2022/8:57 pm IST

नई दिल्ली। Increase memory power with Brahmi: कहा जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ लोगों की याददाश्त का कमजोर भी होने लगती है, लेकिन ये समस्या आजकल के बच्चों में भी आम बात हो गई है। उदाहरण को तौर पर देें तो बच्चे कक्षाओं में पढ़ाई गई छोटी-छोटी बातें भी भूल जाते हैं, तो वहीं  बहुत मेहनत के बाद भी उनका ध्यान एकाग्र नहीं रह पाते है। युवा पी़ढ़ी में भी इस तरह के लोगों की संख्या काफी ज्यादा मात्रा में देखने को मिलती जा रही है। इसके साथ आज ज्यादातर लोग तनाव से ग्रसित हैं जो आगे चलकर बड़ी समस्या की वजह बनता है।

Merry Christmas Movie: ‘मैरी क्रिसमस’ पोस्टपोन होने की वजह बने ये दो बड़े सितारे? अब इस तारीख को हो सकती है रिलीज

ब्राह्मी के फायदे

Increase memory power with Brahmi: आयुर्वेद में इस तरह की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए ब्राह्मी को बेहद कारगर माना गया है। इस जड़ी बूटी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो तनाव और चिंता को कम करते हैं और ब्रेन पावर बढ़ाने में मदद करते हैं। किसी शख्स के याददाश्‍त का उसके पोषण से सीधा रिश्ता है। अगर किसी के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है तो उसकी याददाश्त का कमजोर होना आम बात है। सिर पर लगी कोई चोट भी इसका मुख्य कारण हो सकती है। आपको बता दें कि ब्राह्मी के सेवन से आपके सोचने समझने की शक्ति बेहतर होती है और इसके नियमति इस्तेमाल से बुद्धि तेज होती है। ब्राह्मी दूध दिमाग के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से चिंता और तनाव से भी छुटकारा मिलता है।

Offer for Sex: हर किसी को संबंध बनाने ऑफर करती है ये महिला, बनाना चाहती है अपना पार्टनर, जानें वजह

कैसे करें सेवन

Increase memory power with Brahmi: 1 गिलास दूध में आधा चम्मच ब्राह्मी डालकर इसे करीब 2 मिनट उबालना है और सोने से पहले रोज इस दूध को पीना है। ऐसा करने से आपकी याददाशत अच्छी हो जाएगी। आपको बता दें कि ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हृदय रोग और डायबिटीज जैसे गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें