Torn adi and dry legs cause shame, get free in these easy ways

शर्मिंदगी का कारण बनती हैं फटी एड़ियां व रूखे पैर, इन आसान तरीकों से पाएं मुक्ति

Edited By: , September 22, 2022 / 07:40 PM IST

Torn edges and dry legs : भोपाल – जैसे-जैसे व्यक्ति 40 की उम्र पर पहुँचने लगता है उसे अपने रुखे पैरों और फटी एडियों से सामना करना पड़ता है। विशेष रूप से इस महिलाओं को अपनी इस समस्या के चलते शर्मिन्दगी का अहसास होता है, क्योंकि महिलाएँ ज्यादातर समय चप्पलों व सैंडिलों में बिताती हैं। पुरुष अपनी फटी एडियों और रुखे पैरों को जुराब के साथ जूते पहनकर छुपाने में कामयाब हो जाते हैं। यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से मुक्ति पा सकती हैं।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : Karva Chauth 2022 : एक गांव ऐसा भी! पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं नहीं रखतीं करवा चौथ का व्रत, जानें क्या है वजह 

गुनगुना पानी

Torn edges and dry legs : रोजाना सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी और सौम्य साबुन से अच्छी तरह से धोएं। पैरों को 10 से 15 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखने से त्वचा साफ होती है, साथ ही रोमछिद्र खुल जाते हैं। यह आसान तरीका है जिसके जरिए मृत त्वचा निकल जाएगी और पैर मुलायम बनेंगे।

शहद

Torn edges and dry legs : शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। इसे लगाने से पहले 10-15 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी में डालकर रखें, ताकि मृत त्वचा निकल जाए। फिर एक चम्मच शहद पैरों पर मलें और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 3-4 बार दोहरा सकते हैं।

read more : Bharat Jodo Yatra : राहुल गांधी की “भारत जोड़ो” यात्रा के बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर कही ये बड़ी बात 

दही

Torn edges and dry legs : यह त्वचा को टोन करने के साथ ही संक्रमण मुक्त बनाए रखता है। पैरों को 5-10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें फिर तौलिये से पोंछकर एक बड़े चम्मच दही को पैरों पर मलें और 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से अच्छी तरह से धोकर पैरों को सुखा लें।

read more : तेजी से पांव पसार रहा डेंगू, प्रतिदिन हजारों लोग हो रहे पीड़ित, जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा अभियान 

बेकिंग सोडा

Torn edges and dry legs : इसका उपयोग करके त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाया जा सकता है। थोड़े-से पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पैरों पर लेप की तरह लगाएं। कुछ देर स्क्रबिंग करने के बाद पानी से धो लें। इस पेस्ट का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं।

जैतून का तेल

Torn edges and dry legs : जैतून के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं। पैरों को पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद थोड़ा-सा जैतून का तेल लेकर 10-15 मिनट तक पैरों की मालिश करें। ऐसा करने से एडिय़ों का फटना कम हो जाएगा और नियमित रूप से मालिश करने से पैर व एडिय़ां मुलायम बनेंगी।

read more : विधानसभा में बहस के आखिरी दिन हंगामा, कांग्रेस के 11 विधायक निलंबित, इन मांगों को लेकर किया विरोध प्रदर्शन 

एलोवेरा

Torn edges and dry legs : ये फटी एडिय़ों की जलन व सूजन कम करने में मददगार है। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 4-5 बूंदें ग्लिसरीन और 2 छोटे चम्मच नारियल तेल मिलाएं। पैर व एडिय़ों पर इस पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इससे पैर की तब तक मालिश करें जब तक त्वचा इसे सोख न ले।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें