Why does height of girls not increase after period starts

पीरियड्स शुरू होने के बाद लड़कियों की क्यों नहीं बढ़ती है हाइट? पैरेंट्स इन बातों का रखें ख्याल तो नहीं होगी परेशानी

period puberty effect on growth : क्या आप जानते हैं लड़कों के मुकाबले लड़कियों की हाइट क्यों नहीं बढ़ पाती या यूं कहे कि क्यों रुक जाती है।

Edited By: , August 18, 2022 / 10:18 PM IST

period puberty effect on growth : क्या आप जानते हैं लड़कों के मुकाबले लड़कियों की हाइट क्यों नहीं बढ़ पाती या यूं कहे कि क्यों रुक जाती है। इसके पीछे की क्या वजह है। ऐसा क्यों होता है। बताया जाता है कि इसके पीछे कई कारण होते हैं। लड़कियों के शरीर में हार्मोन्स बदलाव के कारण उनकी हाइट 14 से 15 साल की उम्र के बाद बढ़नी कम हो जाती है।

पीरियड्स शुरू होने से एक या दो साल पहले लड़कियों की ग्रोथ में उछाल देखने को मिलता है। अधिकतर लड़कियों में, 8 से 13 की उम्र में प्यूबर्टी की शुरुआत होती है और 10 से 14 साल की उम्र के बीच तेजी से उनकी हाइट बढ़ती है। पहले पीरियड्स के एक या दो साल के बाद वे केवल 1 से 2 इंच ही बढ़ पाती है। इस दौरान वह अपनी एडल्ट हाइट तक पहुंच जाती है। बहुत सी लड़कियां 14 से 15 साल की उम्र तक अपनी एडल्ट हाइट तक पहुंच जाती है। हो सकता है कि कुछ लड़कियां कम उम्र ही अपनी एडल्ट हाइट तक पहुंच जाए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी बेटी या किसी भी लड़की के पीरियड्स कब शुरू हो रहे हैं।

read more : Bihar Jungle Raj: बिहार में कैसे आया जंगलराज, किसने दिया था ये नाम, जानिए 25 साल पुरानी कहानी 

बचपन में लड़कियों की हाइट काफी तेजी से बढ़ती है और जैसे ही वह प्यूबर्टी में पहुंचती हैं, उनकी ग्रोथ फिर से काफी ज्यादा होती है। 14 से 15 साल की उम्र में या मेंस्ट्रुएशन की शुरुआत होने पर लड़कियों की हाइट तेजी से बढ़नी रुक जाती है। ऐसे में जरूरी है कि अगर आपकी बेटी या किसी लड़की की हाइट काफी कम है तो आप किसी अच्छे बाल रोग विशेषज्ञ से जरूर मिलें और बेटी की हाइट को लेकर चर्चा करें।

ब्रेस्ट साइज बढ़ने और प्यूबर्टी के बीच संबंध

ब्रेस्ट साइज बढ़ना अक्सर प्यूबर्टी का एक संकेत होता है। किसी भी लड़की के पीरियड्स शुरू होने से 2 साल पहले से ही ब्रेस्ट का साइज बढ़ने लगता है। कुछ लड़कियों में पीरियड्स शुरू होने के एक साल के बाद ही ब्रेस्ट बड्स नजर आने लगते हैं। वहीं, कुछ लड़कियों में मेंस्ट्रुएशन के तीन से चार साल के बाद तक भी ब्रेस्ट साइज का विकास शुरू नहीं होता। लड़कों में प्यूबर्टी लड़कियों की तुलना में देर से शुरू होती है। सामान्य तौर पर, लड़कों में प्यूबर्टी 10 से 13 साल की उम्र के बीच शुरू होती है और 12 से 15 साल ही उम्र में उनकी ग्रोथ होती है। इसका मतलब है कि लड़कियों में ग्रोथ के दो साल के बाद लड़कों में ग्रोथ होनी शुरू होती है।

read more : राजू श्रीवास्तव की हालत गंभीर: डॉक्टर्स ने भी दे दिया जवाब, दोस्तों ने बताया कैसा है मशहूर कॉमेडियन का हाल 

ज्यादातर लड़कों की 16 साल की उम्र तक हाइट बढ़नी बंद हो जाती है लेकिन उनकी मांसपेशियों का विकास जारी रह सकता है। सेंटर्स फोर डिजीज कंट्रोल और प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, 20 वर्ष और उससे अधिक उम्र की वयस्क महिलाओं की एवरेज हाइट 63.7 इंच है। जो कि सिर्फ 5 फुट 4 इंच है।

Chanakya Niti: चरित्रहीन स्त्री के पहचान करने का ये हैं आसान टिप्स, खुद आजमाएंगे तो हो जाएगा भरोसा 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक