women waist will stretch after marriage? Know What is the Reason

शादी के बाद इस वजह से चौड़ी हो जाती है महिलाओं की कमर और नीचे का हिस्सा, वजह हैरान करने वाले

शादी के बाद इस वजह से चौड़ी हो जाती है महिलाओं की कमर और नीचे का हिस्सा! women waist will stretch after marriage? Know What is the Reason

Edited By: , June 29, 2022 / 11:54 AM IST

नई दिल्लीः women waist will stretch after marriage महिलाओं की जिंदगी चुनौतीपूर्ण होती है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। महिलाएं शादी से पहले जितनी बिंदास होती है, उतनी ही शादी के बाद उतार चढ़ाव का सामना करतीं हैं। वहीं, शादी के बाद जहां महिलाओं की जीवन शैली में बदलाव होता है, साथ ही शारीरिक बनावट में बदलाव देखने को मिलता है। महिलाएं अकसर शादी के बाद मोटी हो जाती है, वहीं, कुछ महिलाओं के कमर का हिस्सा फैल जाता है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read More: आज मनेन्द्रगढ़ विधानसभा के दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, इन गांवों में करेंगे आम जनता से भेंट-मुलाकात

women waist will stretch after marriage शादी के बाद महिलाओं के शरीरिक बनावट में होने वाले बदलाव को लेकर बीते कुछ साल पहले एथेंस में एक प्रेस कांप्रेंस में दिमित्रिस कियोरसिस, प्रेसिडेंट, हेलेनिक मेडिकल एसोसिएशन ने यह उजागर किया था कि शादी के बाद सबसे गंभीर स्वास्थ्य समस्या यदि कोई है तो वह है मोटापा यानी पेट का पंडाल हो जाना। शादीशुदा पुरुषों के पेट अविवाहितों से तकरीबन तीन गुना बड़े हो जाते हैं जबकि कुंवारी लड़कियों से दोगुना बड़ा पेट शादीशुदा महिलाओं का हो जाता है।

Read More: रिटायर्ड कर्मचारियों को मिलेगी राहत, पेंशन संबंधी समस्याओं को निपटाने 1 जुलाई को लगेगा पेंशन शिविर

यह सर्वेक्षण 20 से 70 साल के 17,000 विवाहित जोड़ों पर किया गया और यह निष्कर्ष निकला कि इस मोटापे के दो कारण हैं। एक-शादीशुदा लोग सोफे पर एक साथ बैठ कर टेलीविजन देखते हुए खूब खाते हैं जबकि कुंवारे ऐसा नहीं करते। और दूसरा- शादी के बाद कुछ समय तक एक दूसरे का साथ इतना अच्छा लगता है कि व्यायाम, योग या जिम के बारे में सोचने का न तो दिल करता है और न ही फुर्सत मिल पाती है।

शरीरिक बनावट में बदलाव होने के ये हैं कारण

  • 1. सबसे पहला कारण होता है इसमें लाइफस्टाइल में बदलाव, एक महिला शादी के बाद में अपना लाइफस्टाइल बदल देती है जिसमे वो अपनी मर्जी की डाइट के हिसाब से कम चल पाती है, जिसका परिणाम वजन में बेलेंस बिगड़ना सामने आता है।
  • 2. सेन फ्रांसिस्को में हुई एक रिसर्च बताती है कि सम्बन्ध बनाने से भी आपकी मांसपेशियां काफी सक्रीय होती है जिससे आपके शरीर के निचले हिस्से में फैलाव आता है, इस कारण से भी ऐसा होता है।
  • 3. एक कारण हार्मोनल बदलाव भी है। शादी के बाद में कई महिलाओ के होरमोंस में बदलाव आते है, वो फेरोमोंस को भी जीवन में लेती है जिससे शारीरिक बदलाव होने स्वाभाविक है।
  • 4. एक चीज बच्चे को जन्म देना भी है। आम तौर पर बच्चे को जन्म देने से ठीक पहले या फिर उसके बाद भी शरीर प्राकृतिक रूप से पाने आपको फैलाता है और ख़ास तौर पर इससे कमर और इससे थोडा नीचे वाला हिस्सा प्रभावित होता है जिससे महिलाओं की कमर चौड़ी हो जाती है।

Read More: ‘चामड़ माता को खुश करना है’.. तांत्रिक ने ढ़ाई साल के बच्चे की दी बलि, फिर शव को नदी में फेंका 

 

#HarGharTiranga