How are votes counted in elections? | Lok Sabha Elections Counting 2024 Live Updates | Lok Sabha Elections Counting 2024: कैसे होती है वोटों की गिनती? एक राउंड में कितना लगता है समय? जानिए काउंटिंग से जुड़ी हर बात..

Lok Sabha Elections Counting 2024: कैसे होती है वोटों की गिनती? एक राउंड में कितना लगता है समय? जानिए काउंटिंग से जुड़ी हर बात..

मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को जिला मुख्यालय पर एक स्ट्रांग रूम या चुनाव अधिकारियों द्वारा चुने गए सुरक्षित स्थान पर सील कर दिया जाता है। वोटों की गिनती वाले दिन इन्हें स्ट्रॉन्ग रूम से ईवीएम मशीन (EVM) से बाहर निकाला जाता है।

Edited By :   Modified Date:  June 4, 2024 / 07:17 AM IST, Published Date : June 4, 2024/7:17 am IST

रायपुर: लोकसभा के लिए सात चरणों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब नतीजे भी करीब हैं। अब कुछ ही घंटों बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। वोटों की गिनती कल सुबह 8 बजे शुरू होगी। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से वोटों की गिनती आसान हो गई है। मंगलवार शाम तक सभी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने बड़ी तैयारी की है। तो चलिए देखते हैं कि गिनती कैसे होती है और गिनती का एक राउंड कितने समय तक चलता है। भारत में, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 64 के अनुसार, वोटों की गिनती संबंधित चुनाव के लिए संबंधित चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) के अधिकार के तहत की जाती है। चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर आम तौर पर संबंधित जिले का जिला कलेक्टर होता है। यदि किसी जिले में एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र हैं तो किसी अन्य सरकारी अधिकारी को निर्वाचन अधिकारी बनाया जाता है।

Lok Sabha Election Result 2024 : रिजल्ट से पहले पूर्व सीएम अखिलेश यादव का बड़ा आरोप, कहा- ‘मतगणना से पहले कार्यकर्ताओं को किया जा रहा नजरबंद’ 

How are votes counted in elections?

चुनाव अधिकारी करता है सीट का चयन

केंद्रीय चुनाव आयोग चुनावों की घोषणा करते समय वोटों की गिनती की तारीख और समय भी तय करता है। रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) किसी भी मतगणना का स्थान निर्धारित करता है। आम तौर पर किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में वोटों की गिनती एक ही स्थान पर होती है। इसके लिए निर्वाचन अधिकारी के मुख्यालय को प्राथमिकता दी जाती है जो सामान्यतः जिला मुख्यालय होता है। वोटों की गिनती सीधे रिटर्निंग ऑफिसर की देखरेख में होती है। वोटों की गिनती एक बड़े हॉल में की जाती है जिसमें एक बंद जगह में विभिन्न टेबलें लगाई जाती हैं।

Lok Sabha Election Result 2024: देश में फिर से खिलेगा कमल या उठेगा हाथ? बस कुछ पल का है इंतजार, 543 सीटों पर नतीजों का काउंटडाउन शुरू 

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live Updates

प्रतिनिधियों की उपस्थिति में शुरू होती गिनती

मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को जिला मुख्यालय पर एक स्ट्रांग रूम या चुनाव अधिकारियों द्वारा चुने गए सुरक्षित स्थान पर सील कर दिया जाता है। वोटों की गिनती वाले दिन इन्हें स्ट्रॉन्ग रूम से ईवीएम मशीन (EVM) से बाहर निकाला जाता है। पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इन ईवीएम मशीनों को उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में खोला जाता है। इसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा नियुक्त काउंटिंग सुपरवाइजर (काउंटिंग स्टाफ) वोटों की गिनती करते हैं।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में
देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp
खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो