MP Dr. Harshvardhan News: पीएम मोदी के इस पूर्व मंत्री ने लिया राजनीति से संन्यास.. पार्टी ने नहीं दिया था इस बार टिकट.. 'एक्स' पर लिखा भावुक पोस्ट | MP Harshvardhan retired from politics

MP Dr. Harshvardhan News: पीएम मोदी के इस पूर्व मंत्री ने लिया राजनीति से संन्यास.. पार्टी ने नहीं दिया था इस बार टिकट.. ‘एक्स’ पर लिखा भावुक पोस्ट

Edited By :   Modified Date:  March 3, 2024 / 02:33 PM IST, Published Date : March 3, 2024/2:23 pm IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्रीय टीम में बतौर स्वास्थ्य मंत्री काम कर चुके, दिल्ली के चांदनी चौक से भाजपा सांसद हर्षवर्धन ने सक्रिय राजनीति से संन्यास का ऐलान कर दिया हैं। इस बात दिल्ली के चांदनी चौक से उनका टिकट काटकर कारोबारी नेता प्रवीण खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया हैं।

Read More: BJP Sanket Mishra News: पीएम मोदी ने अपने सबसे खास पूर्व IAS अफसर को दिया वफादारी का इनाम.. बेटा लड़ेगा इस सीट से लोकसभा चुनाव

उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा “तीस साल से अधिक के शानदार चुनावी करियर के बाद, जिसके दौरान मैंने सभी पांच विधानसभा और दो संसदीय चुनाव लड़े, जो मैंने अनुकरणीय अंतर से जीते, और पार्टी संगठन और राज्य और केंद्र की सरकारों में कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया। अपनी जड़ों की ओर लौटने के लिए नमन”

गौरतलब हैं कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पहली लिस्ट में भाजपा ने 195 लोकसभा सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा की पहली लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं। भाजपा की पहली लिस्ट में 28 महिलाएं हैं, 50 से कम उम्र वाले 47 युवा उम्मीदवार हैं, अनुसूचित जाति से 27, अनुसूचित जनजाति से 18 और पिछड़ा वर्ग से 57 उम्मीदवार शामिल हैं।

शनिवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तांवड़े ने प्रत्याशियों की घोषणा की। उन्होंने बताया कि 29 फरवरी को हुई सीईसी की बैठक में सभी राज्यों से आए नेताओं के साथ गहन मंथन के बाद उम्मीदवारों का चयन किया गया।

बात करें देश की राजधानी नई दिल्ली की तो यहाँ भाजपा ने पांच सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं। भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की पुत्री बांसुरी स्वराज, चांदनी चौक से व्यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल, दक्षिणी दिल्ली से दिल्ली विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी और पश्चिमी दिल्ली से पूर्व महापौर कमलजीत सहरावत को मैदान में उतारा गया है।