Rahul Gandhi on Congress Manifesto

Rahul Gandhi on Congress Manifesto : RSS, BJP और PM मोदी पर राहुल गांधी का हमला, घोषणा पत्र के जारी होते ही फिर किया अडानी का जिक्र, जानें क्या कहा ऐसा

Rahul Gandhi on Congress Manifesto : आरएसएस, बीजेपी और पीएम मोदी द्वारा बनाई गई रणनीति की बुनियाद को समझने की जरूरत है।

Edited By :   Modified Date:  April 5, 2024 / 01:54 PM IST, Published Date : April 5, 2024/1:54 pm IST

Rahul Gandhi on Congress Manifesto : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। कांग्रेस और बीजेपी जोरशोर से तैयारियों में जुट गई है। वहीं आज कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। बता दें कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी नई दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर में प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा की। इसे 5 न्याय और 25 गारंटी पर तैयार किया गया है। कांग्रेस के अनुसार, घोषणापत्र में पार्टी के पांच न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- को शामिल किया गया है।

read more : Congress Manifesto PDF : राष्ट्र के कल्याण का प्रतिनिधित्व करेगा हमारा घोषणापत्र, जनता के हित में साबित होगी ये गारंटी, मल्लिकार्जुन खरगे ने कही ये बात 

Rahul Gandhi on Congress Manifesto : बता दें कि कांग्रेस ने युवाओं के लिए भी घोषणा पत्र का पिटारा खोला है। पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है। पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है। उसने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है। साथ कही कहा कि कांग्रेस शैक्षणिक संस्थानों में वंचित समुदायों के छात्रों के साथ होने वाले भेद-भाव को रोकने के लिए रोहित वेमुला अधिनियम लागू करेगी।

 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का कहना है, ”…हमें आरएसएस, बीजेपी और पीएम मोदी द्वारा बनाई गई रणनीति की बुनियाद को समझने की जरूरत है। जिस तरह से अडानी का बंदरगाहों, बुनियादी ढांचे और रक्षा में एकाधिकार है, उसी तरह से पीएम मोदी ने एकाधिकार बना लिया है।” ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स का इस्तेमाल कर राजनीतिक वित्त में…मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जो लोग भ्रष्ट हैं वे बीजेपी में शामिल हो रहे हैं, इसका कारण यह है कि पीएम मोदी राजनीतिक वित्त पर एकाधिकार रखना चाहते हैं…यह घोषणा पत्र नहीं बनाया गया है कांग्रेस पार्टी, ये देश की जनता ने बनाया है, हमने ही ये घोषणापत्र लिखा है, हजारों लोगों से बात करके हमने अपना घोषणापत्र बनाया है…”

Hindi Manifesto by ishare digital on Scribd

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp