Congress Manifesto PDF

Congress Manifesto PDF : राष्ट्र के कल्याण का प्रतिनिधित्व करेगा हमारा घोषणापत्र, जनता के हित में साबित होगी ये गारंटी, मल्लिकार्जुन खरगे ने कही ये बात

Congress Manifesto PDF : 5वां न्याय-25वां गारंटी एजेंडा राष्ट्र के कल्याण के लिए हमारी गैर-परक्राम्य प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।

Edited By :   Modified Date:  April 5, 2024 / 11:58 AM IST, Published Date : April 5, 2024/11:58 am IST

Congress Manifesto PDF : नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। कांग्रेस और बीजेपी जोरशोर से तैयारियों में जुट गई है। वहीं आज कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। बता दें कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी नई दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर में प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा की। इसे 5 न्याय और 25 गारंटी पर तैयार किया गया है। कांग्रेस के अनुसार, घोषणापत्र में पार्टी के पांच न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- को शामिल किया गया है।

read more : K Annamalai on Randeep Surjewala : विवादित बयान देकर बुरे फंसे रणदीप सुरजेवाला, के. अन्नामलाई ने दे दिया मुंहतोड़ जवाब, हेमा मालिनी को लेकर कही थी ये बात 

बता दें कि कांग्रेस ने युवाओं के लिए भी घोषणा पत्र का पिटारा खोला है। पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है। पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है। उसने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है।

 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहले ही कह चुके थे कि हमारा 5वां न्याय-25वां गारंटी एजेंडा राष्ट्र के कल्याण के लिए हमारी गैर-परक्राम्य प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है। 1926 से आज तक, कांग्रेस का घोषणापत्र हमारे और भारत के लोगों के बीच अटूट विश्वास का एक पवित्र दस्तावेज है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers