5 Percent seat reservation order in MBBS and BDS in MP

प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर! MBBS व BDS में आरक्षित होंगी पांच प्रतिशत सीटें, जारी हुआ आदेश

5 Percent seat reservation order in MBBS and BDS in MP: एमबीबीएस और बीडीएस में पांच प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी।

Edited By :   Modified Date:  May 11, 2023 / 03:55 PM IST, Published Date : May 11, 2023/3:55 pm IST

5 Percent seat reservation order in MBBS and BDS in MP : भोपाल। मध्यप्रदेश में यह साल चुनावी साल है। सीएम शिवराज सिंह एक के बाद एक घोषणाएं किए जा रहे है। महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना तो अब विद्यार्थियों को बड़ी सौगात दी है। प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराने का आदेश पहले ही दे चुके है इसी बीच एक बार फिर एमबीबीएस और बीडीएस के छात्रों के लिए नया फरमान निकाला है।

read more : Sachin Pilot : चुनाव से पहले सचिन पायलट का ‘शंखनाद’, अजमेर से जयपुर तक शुरू की ‘जन संघर्ष यात्रा’ 

5 Percent seat reservation order in MBBS and BDS in MP : एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने के बाद अब राज्य सरकार ने शासकीय विद्यालयों में पढ़े बच्चों के हित में बड़ा निर्णय लिया है। इन स्कूलों से पढ़े विद्यार्थियों के लिए एमबीबीएस और बीडीएस में पांच प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी। इसी सत्र से यह व्यवस्था लागू होगी। निजी और सरकारी दोनों तरह के कालेजों में उन्हें आरक्षण मिलेगा।

 

5 Percent seat reservation order in MBBS and BDS in MP : बता दें कि राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा में चर्चा के उत्तर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 14 मार्च को यह घोषणा की थी। बुधवार को इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। यह रियायत देने का उद्देष्य हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को आगे लाना है।

read more : अब पोस्ट ऑफिस पहुंचाएगा आपके दरवाजे तक ये सारी जरूरी सुविधाएं, ONDC से जल्द होगा करार… 

इन विद्यार्थियों को मिलेगा योजना का लाभ

प्रदेश के वे विद्यार्थी जिन्होंने 6वीं से 12वीं कक्षा तक शासकीय विद्यालयों में नियमित अध्ययन कर परीक्षा उत्तीर्ण की हो। वह भी पात्र होंगे जिन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के अंतर्गत कक्षा एक से आठ तक निजी विद्यालय में पढ़ने के बाद कक्षा नौ से 12 तक शासकीय स्कूल में अध्ययन किया हो।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

 

 
Flowers