5% DA Hike

पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, महंगाई राहत में 5% की हुई वृद्धि, अगस्त में ही बढ़कर खाते में आएगी पेंशन,जानें किसे मिलेगा लाभ

5% DA Hike नगरीय निकायों के 17000 पेंशनर्स को सौगात, महंगाई राहत में 5% की वृद्धि, अगस्त में ही बढ़कर खाते में आएगी पेंशन

Edited By :   Modified Date:  August 10, 2023 / 10:19 AM IST, Published Date : August 10, 2023/10:19 am IST

5% DA Hike: विधानसभा चुनावों से पहले शिवराज सरकार ने नगरीय निकायों के 17000 पेंशनर्स को भी तोहफा दिया है, शासन ने इन्हें दिए जाने वाली महंगाई राहत (DR) में 5 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है, इस वृद्धि से पेंशनर्स की महंगाई राहत 38 % हो गई है, इससे इन्हें हर महीने 4 हजार रुपये तक का फायदा होगा।

पेंशनर्स के DR में वृद्धि

5% DA Hike: नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य सरकार के पेंशनर्स को महंगाई राहत में 5 प्रतिशत वृद्धि किये जाने के बाद नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा भी प्रदेश के नगरीय निकायों के सातवें वेतनमान अनुसार पेंशन प्राप्त कर रहे 17 हजार पेंशनर्स की महंगाई राहत में 5 प्रतिशत की वृद्धि कर दी गई है। इससे पेंशनर्स को हर महीने 400 रुपये से 4 हजार रुपये तक का फायदा होगा।

रक्षाबंधन से पहले मिलेगा एरियर

5% DA Hike: महंगाई राहत में की गई वृद्धि का भुगतान पेंशनर्स को एक जुलाई 2023 से किया जायेगा एवं माह अगस्त में ही रक्षाबंधन के पूर्व ही पेंशनर्स को एक महीने की बढ़ी हुई महंगाई राहत राशि के एरियर्स का भुगतान भी किया जायेगा। नगरीय निकायों के पेंशनर्स को एक अक्टूबर 2022 से 33 प्रतिशत महंगाई राहत मिल रही थी, जिसमें 5 प्रतिशत वृद्धि किये जाने के बाद अब कुल महंगाई राहत 38 प्रतिशत हो गई है।

इन पेंशनर्स को भी हुआ लाभ

5% DA Hike: मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया नगरीय निकायों के जिन पेंशनरों को छठवें वेतनमान अनुसार पेंशन मिल रही थी उनकी महंगाई राहत में भी 11 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इससे उनकी महंगाई राहत राशि भी 201 प्रतिशत से बढ़कर 212 प्रतिशत हो गई है। महंगाई राहत में यह वृद्धि किये जाने के चलते पेंशन निधि पर 1.25 करोड़ रुपये प्रतिमाह अतिरिक्त वित्तीय भार सरकार पर आयेगा।

ये भी पढ़ें- सावधान! कोरोना अभी गया नहीं, अब यहां मिला ओमीक्रॉन का नया सब-वेरिएंट, लेकिन…

ये भी पढ़ें- इन 6 राशियों के मिलेगा शनि-गुरू का मिलेगा आशीर्वाद, बन रहे ये 2 बड़े राजयोग, सफल होंगे सारे काम

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें