Umang Singhar on the appointment of Lokayukta

Umang Singhar : एमपी के नए लोकायुक्त की नियुक्ति अवैध, नेता प्रतिपक्ष ने मोहन सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

Umang Singhar on the appointment of Lokayukta: उमंग सिंघार ने जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह की नियुक्ति पर आपत्ति जताते हुए अवैध बताया है।

Edited By :   |  

Reported By: Naveen Singh

Modified Date:  March 10, 2024 / 05:32 PM IST, Published Date : March 10, 2024/5:32 pm IST

Umang Singhar on the appointment of Lokayukta : भोपाल। जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह को मध्य प्रदेश का नया लोकायुक्त नियुक्त किया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। वर्तमान लोकायुक्त एनके गुप्ता का कार्यकाल पिछले साल 17 अक्टूबर को ही पूरा हो गया था। आज जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह को आज शपथ दिलाई जाएगी। लेकिन उससे पूर्व MP के लोकायुक्त जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह की नियुक्ति पर विवाद खड़ा हो गया है।

read more : Lok Sabha Chunav 2024 : TMC ने युसूफ पठान को दिया बड़ा तोहफा, बरहामपुर से बनाया उम्मीदवार, अब चुनावी मैदान में दिखाएंगे अपना खेल.. 

Umang Singhar on the appointment of Lokayukta : मध्यप्रदेश के नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह की नियुक्ति पर आपत्ति जताते हुए अवैध बताया है। उमंग सिंघार ने बयान जारी करते हुए कहा कि सरकार ने मनमाने तरीके से सत्येंद्र कुमार सिंह की नियुक्ति की है क्योंकि नियुमानुसार अगर नियुक्ति करते नेता प्रतिपक्ष की राय भी ली जाती है जो नहीं ली गई। बीजेपी सरकार ने नेता प्रतिपक्ष को लोकायुक्त की चयन प्रक्रिया से दूर रखा है। इसलिए ये नियुक्ति अवैध तरीके से की गई है।

 

उमंग सिंघार ने कहा कि नियम के अनुसार मुख्य न्यायाधीश और नेता प्रतिपक्ष से नियुक्ति से पहले परामर्श जरूरी है। इस बीच, उमंग सिंघार ने नियुक्ति को रद्द करने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को एक पत्र भी लिखा है। साथ ही कहा कि नियुक्ति रद्द नहीं की गई तो न्यायालय की शरण लूंगा। सरकार द्वारा लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर जो नियम फॉलो किया गया वह अवैध है। तत्काल नियुक्ति को रद्द कर शपथ ग्रहण के समारोह को निरस्त किया जाए। साथ ही लोकायुक्त की नियुक्ति हेतु प्रक्रिया पुनः प्रारंभ कर नेता प्रतिपक्ष से परामर्श उपरांत विधि अनुसार पूर्ण करें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp