Ban on carrying mobile in Mahakal temple

महाकाल मंदिर में मोबाइल ले जाने पर लगा प्रतिबंध, नियमों का उल्लंघन करने पर होगी सख्त कार्रवाई

Ban on carrying mobile in Mahakal temple new guideline issued for devotes ;मंदिर में दर्शन करने के नियमों में बदलाव किया गया है

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : December 6, 2022/8:36 pm IST

Ban on carrying mobile in Mahakal temple: भोपाल : मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित बाबा महाकाल का मंदिर प्रदेश में नहीं बल्कि देश में काफी प्रसिद्ध है। यहां देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आते है। महाकाल मंदिर की अपनी एक अलग मान्यता है। दूर दूर से लोग अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए बाबा के दरबार में जाते है। लेकिन अब मंदिर में दर्शन करने के नियमों में बदलाव किया गया है। नए नियमों के तहत अब भक्त मंदिर के अंदर मोबाइल फ़ोन नहीं ले जा पाएंगे। इसके साथ ही अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करता मिलता है तो उसके उपर सख्त करवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े : Damoh Crime News : बहन से छेड़छाड़ का विरोध कर रहा था, चाकू से हुआ हमला। इलाज के लिए Jabalpur ले जाने के दौरान हुई मौत

20 दिसंबर से मोबाइल पर पूरी तरह लगेगा प्रतिबंद

Ban on carrying mobile in Mahakal temple; लगातार मंदिर में श्रद्धालु द्वारा बढ़ रही बीड़ को देखते हुए मंदिर समिति द्वारा ये फैसला लिया गया है। पिछले कुछ दिनों से श्रद्धालु द्वारा मोबाइल फ़ोन पर मंदिर के परीसर में रील बनाया जा रहा है। जिसकी वजह कई तरह के विवाद होना शुरू हो गए थे। जिसको देखते मंदिर में प्रवेश से लेकर दर्शन तक के नियमों को बदलाव किये गए है। जारी नए आदेश के अनुसार मंदिर में 20 दिसंबर से मोबाइल फ़ोन ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंद लगा दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : ‘कला’ में अपनी भूमिका पर अनुष्का शर्मा ने कहा : किरदार निभाने में मजा आया

प्रसाद की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

Ban on carrying mobile in Mahakal temple; इसके साथ ही नए नियमों के अनुसार अब प्रसाद की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। पहले प्रसाद जो 300 में मिलते थे वो अब 360 रुपये में श्रद्धालुओं को लड्डू प्रसाद मिलेगा। लड्डू प्रसाद की लागत 374 रुपये पड़ती है। 60 रुपये की बढ़ोतरी के बाद भी मंदिर समिति को 14 रुपये का नुकसान उठाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े : निवेश के लिए हो जाइए तैयार! इस दिन ओपन हो सकता है शराब बनाने वाली कंपनी का IPO

मंदिर से अध्यक्ष ने नियमों को लेकर कही ये बात

Ban on carrying mobile in Mahakal temple; नियमों के बारे में जानकारी देते हुए मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी आशीष सिंह ने बताया कि सुरक्षा कारणों से 20 दिसंबर से मंदिर के अंदर मोबाइल फोन लेकर जाना प्रतिबंधित रहेगा. जिलाधिकारी ने कहा कि होटल और ठहरने के अन्य स्थानों पर यह सूचना लगाने का निर्देश दिया गया है ताकि श्रद्धालु बिना मोबाइल फोन के मंदिर पहुंचे और उन्हें दर्शन के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो।

 
Flowers